होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Air Force कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिए वायुसेना को दिशा-निर्देश

Air Force कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिए वायुसेना को दिशा-निर्देश

 

गुरुवार को दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय वायुसेना कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में वायुसेना के उच्च अधिकारियों से वार्ता करते हुए कहा कि हवाई युद्ध के क्षेत्र में नए रुझान सामने आ रहे हैं और रक्षा तैयारियों को मजबूत करने के लिए हमें उनका विश्लेषण करने और उनसे सीखने की जरूरत है।

उन्होंने भारतीय वायु सेना IAF से भारत के वायु क्षेत्र की रक्षा के लिए वायु रक्षा प्रणालियों को मजबूत करने, ड्रोन के उपयोग और एयरोस्पेस के क्षेत्र में प्रगति करने पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया।

इस सत्र के दौरान, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने रक्षा मंत्री को भारतीय वायुसेना की विभिन्न ऑपरेशन्स की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। राजनाथ सिंह ने वायुसेना के ऑपरेशन्स की तैयारियों को बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया और तीनों सेवाओं द्वारा संयुक्त योजना और संचालन के कार्यान्वयन के महत्व पर भी उन्होंने प्रकाश डाला।

उन्होंने वायुसेना कमांडरों से तेजी से बदलती वैश्विक भू-राजनीतिक स्थिति का विश्लेषण करने और भारतीय संदर्भ में उनका आकलन करने का आग्रह किया।इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि वैश्विक सुरक्षा परिदृश्य से नई चुनौतियाँ उत्पन्न हो रही हैं। हमें उनसे निपटने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा ।

राजनाथ सिंह ने हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हाल के मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशनों के दौरान भारतीय वायुसेना द्वारा निभाई गई शानदार भूमिका की भी सराहना की। साथ ही उन्होंने प्रयागराज में वायु सेना दिवस परेड और एयर डिस्प्ले के सफल आयोजन के लिए भी भारतीय वायुसेना को बधाई दी, जिसे लोगों ने खूब सराहा। इस अवसर पर रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान भी उपस्थित थे।

 


संबंधित समाचार