होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Alert: दलिया सिर्फ बीमार लोगों का खाना नहीं है, फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

Health Alert: दलिया सिर्फ बीमार लोगों का खाना नहीं है, फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

 

दलिया विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से भरपूर सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक है हालाँकि इसे अक्सर बीमार होने पर खाए जाने वाले भोजन के रूप में देखा जाता है, लेकिन इसे आसानी से आपके दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है। दलिया की एक कटोरी में विभिन्न प्रकार के फाइबर, प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो आपको दिन के दौरान स्वस्थ और ऊर्जावान रहने में मदद करते हैं।
दलिया एक अद्भुत भोजन है जिसे सभी आयु वर्ग के लोग खा सकते हैं क्योंकि यह हल्का लगता है फिर भी आपको दिन भर के लिए तृप्त कर देता है। इसे पचाना आसान है जो इसे बूढ़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी सही भोजन विकल्प बनाता है। इसका सेवन दिन के किसी भी समय किया जा सकता है, चाहे वह नाश्ता हो, दोपहर का भोजन हो या रात का खाना हो।

गेहूं का दलिया

गेहूं का दलिया गेहूं के दानों से बनता है. यह सभी आयु समूहों के लिए आदर्श है और काफी स्वास्थ्यवर्धक भी है। केवल एक बात ध्यान में रखने की जरूरत है कि उन्हें गेहूं दलिया से एलर्जी हो सकती है क्योंकि इसमें प्रोटीन सामग्री 'ग्लूटेन' होती है जो कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकती है।

जौ दलिया

यह दलिया जौ से बनाया जाता है जो फाइबर, मैंगनीज, विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है। जौ का दलिया मधुमेह रोगी के लिए उत्तम है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है। यह हृदय रोग और पित्त पथरी के खतरे को भी दूर करता है।

मक्का दलिया

जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी है उनके लिए मक्का दलिया स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि यह ग्लूटेन मुक्त है। यह प्रोटीन और विटामिन का भी अच्छा स्रोत है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यह विटामिन ई से भरपूर है और पाचन तंत्र के अच्छे कामकाज में मदद करता है।

पाचन तंत्र

दलिया में मौजूद फाइबर पाचन को ठीक रखने में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। मूलतः दलिया भूसी युक्त गेहूँ की तरह होता है। भूसी भोजन को फाइबर से भरपूर बनाती है जो आंतों को साफ करती है और पाचन में सुधार करती है। चूंकि यह पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली में सुधार करता है, इसलिए यह कब्ज को रोकने में सहायक है।

मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है

जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं वे बिना सोचे-समझे दलिया का सेवन कर सकते हैं। दलिया में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो रक्त में ग्लूकोज के निरंतर रिलीज को सुनिश्चित करते हैं जिससे रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है।

मांसपेशियों का निर्माण करें

दलिया प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो वास्तव में आपकी मांसपेशियों को बढ़ाता है। यह आवश्यक विटामिन से भरपूर होता है जो आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। यदि आप वास्तव में मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपने दैनिक आहार में एक कटोरा दलिया शामिल करना चाहिए। इसमें ऐसे खनिज भी होते हैं जो वर्कआउट के बाद रिकवरी में आपकी मदद करते हैं।

बेहतर पाचन से लेकर कम वसा वाले आहार तक, अपने दैनिक आहार में दलिया का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा, आपको किसी विशेष समय के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जब आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने या अपनी इच्छा के अनुसार किया जा सकता है।
 


संबंधित समाचार