होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

DA Hike: क्या केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को त्योहारी तोहफा देगी? जानें

DA Hike: क्या केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को त्योहारी तोहफा देगी? जानें

 

DA Hike: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बुधवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग के बाद केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। सरकार आमतौर पर साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए में संशोधन करती है, हालांकि आधिकारिक घोषणा बाद में की जाती है। डीए सक्रिय कर्मचारियों पर लागू होता है, जबकि सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) मिलती है।

डीए में सबसे हालिया समायोजन, 4% की वृद्धि, मार्च 2024 में घोषित की गई थी, जो जनवरी 2024 से प्रभावी होगी। वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 50% डीए मिलता है, और पेंशनभोगियों को उनकी मूल पेंशन का 50% डीआर मिलता है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज की कैबिनेट बैठक में डीए बढ़ाने पर फैसला हो सकता है, हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। यदि घोषणा की जाती है, तो डीए और डीआर में वृद्धि से लगभग 1.15 करोड़ केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा, जो बढ़ती जीवन लागत के बीच त्योहारी सीजन से पहले वित्तीय बढ़ावा देगा।

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और श्रमिक परिसंघ ने हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के समक्ष डीए और डीआर वृद्धि की घोषणा में देरी के बारे में चिंता जताई है। महंगाई के प्रभावों को कम करने के लिए डीए की समीक्षा हर साल जनवरी और जुलाई में की जाती है, लेकिन आधिकारिक पुष्टि आमतौर पर बाद में होती है। वर्तमान में, डीए 50% पर सेट है, और अपेक्षित वृद्धि इसे 53% तक ला सकती है, समायोजन 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी होगा।


संबंधित समाचार