होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गुणों का भंडार हैं कढ़ी पत्ते, इन 5 लोगों के लिए साबित हो सकते हैं लाभकारी !

गुणों का भंडार हैं कढ़ी पत्ते, इन 5 लोगों के लिए साबित हो सकते हैं लाभकारी !

 

 National News : कढ़ी पत्ता भारतीय खाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह अपने अनोखे  खुशबू  और स्वाद  के लिए जाना जाता हैं। खाने का स्वाद भी बढ़ाता है । यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं। के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं। हालांकी कुछ समस्या होने पर काफी फायदा पहुंचा सकता हैं ।

भारतीय खाने कुछ ऐसी चीजो की इस्तेमाल किया  जाता है जो खाने की स्वाद बढ़ाते  है और सेहत को भी  लाभ पहुंचाते है । कढ़ी पत्ता  इन्हीं में से एक है, जिसका आमतौर पर साउथ इंडियन व्यंजनों में  ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कढ़ी पत्ता एक औषधीय पौधा भी है ।  

किन लोगों खाना चाहिए सुबह कढ़ी पत्ता


 ऐसे लोग जिनका खराब पाचन हो 


अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो कढ़ी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते  है। इसे डाइट में शामिल करने से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग आदि से राहत मिलती है। 


जिनकी आंखे कमजोर हो 

जो लोग आंखों की रोशनी से परेशान हैं।  ऐसे में कढ़ी पत्ता में मौजूद विटामिन ए आंखों के रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम हो चुकी है, कढ़ी पत्ता को खाने में शामिल करने से दूर तक देखने की क्षमता बढ़ती है। साथ ही बढ़ती उम्र में कमजोर होने वाली आंखों की कमजोरी से भी बचाव होता है।

वैसे लोग जिनकी  इम्युनिटी कमजोर हो 

कढ़ी पत्ता  एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और  इम्यून सिस्टम मजबूत करने में मदद करता है। ऐसे में जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है और वह बार-बार बीमार होते हैं, उन्हें अपनी डाइट में कढ़ी पत्ता जरूर शामिल करना चाहिए । एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव  को कम करने और बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद करते हैं।

जिन लोगों को अपना मोटापा कम करना हो

 कई अध्ययनों से यह पता चला है कि कढ़ी पत्ते में मौजूद एंटीओबेसिटी गुण और लिपिड कम करने करने वाले प्रभाव मोटापे से लड़ने में मदद करते हैं।


कैविटी से परेशान लोगों को

दांतों की सड़न से परेशान वयक्ति  कढ़ी पत्ते को जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। रोजाना कढ़ी पत्ते चबाने से ओरल हेल्थ  में मदद मिलती है। इससे दांतों के बैक्टीरिया दूर होते है । जिससे दांतों की सड़न ( से राहत मिलती है ।
 


संबंधित समाचार