होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

G20 के रात्रिभोज आमंत्रण पर ‘भारत के राष्ट्रपति’पर विवाद, अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कही ये बात

G20 के रात्रिभोज आमंत्रण पर ‘भारत के राष्ट्रपति’पर विवाद, अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर कही ये बात

 

INDIA VS BHARAT: देश में इन दिनों इंडिया का नाम बदलकर भारत रखने की चर्चाएं तैज हैं। ये मामला तूल तब पकड़ा जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने दावा किया कि राष्ट्रपति भवन में जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज के निमंत्रण पर ‘President of INDIA’ के बजाय ‘President of BHARAT’ अंकित था।

 

दरअसल, जयराम रमेश ने में ट्विटर पर एक पोस्ट में केंद्र पर ताजा हमला करते हुए दावा किया है कि राष्ट्रपति भवन में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज के निमंत्रण पर पारंपरिक ”President of INDIA’ के बजाय ”President of BHARAT’ अंकित था। “तो यह खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य ‘भारत के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है।” भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा, “अब, संविधान में अनुच्छेद 1 में पढ़ा जा सकता है: ‘भारत, वह भारत था, राज्यों का एक संघ होगा।’ लेकिन अब इस ‘राज्य संघ’ पर भी हमला हो रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 1 में लिखा है: “इंडिया, जो कि भारत है, राज्यों का एक संघ होगा।”उन्होंने कहा, “मोदी इतिहास को विकृत करना और भारत को विभाजित करना जारी रख सकते हैं, जो भारत है, जो राज्यों का संघ है। लेकिन हम डरेंगे नहीं।”

वहीं बीजेपी नेताओं ने भारत के इस्तेमाल की सराहना की। बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने कहा कि पूरा देश मांग कर रहा है कि इंडिया की जगह ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल किया जाए। ”इंडिया’ शब्द हमें अंग्रेजों द्वारा दी गई एक गाली है जबकि ‘भारत’ शब्द हमारी संस्कृति का प्रतीक है…मैं चाहता हूं कि हमारे संविधान में बदलाव होना चाहिए और इसमें ‘भारत’ शब्द जोड़ा जाना चाहिए यह,”

 

इसी कड़ी में अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी एक पक्ष चुन लिया है। बदलाव को लेकर चल रही तमाम चर्चाओं के बीच, अमिताभ ने मंगलवार दोपहर एक सार्थक ट्वीट किया। उन्होंने एक्स पर ट्वीट किया कि “भारत माता की जय।” उन्होंने अपने ट्वीट में एक तिरंगे की इमोजी और एक लाल झंडे वाले इमोजी को भी जोड़ा।

 ट्वीट को महज 30 मिनट में 7,000 लाइक्स मिल गए। जहां कई लोगों ने उनके समर्थन में पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी, वहीं कुछ ने यह भी पूछा कि उन्होंने ऐसा ट्वीट क्यों किया। भारत का नाम बदलने की चर्चा सोशल मीडिया पर एक रात्रिभोज आमंत्रण के स्क्रीनशॉट प्रसारित होने के साथ शुरू हुई। 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज का निमंत्रण सामान्य ‘भारत के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर था। कई राजनीतिक नेताओं ने इस पर आपत्ति जताई। 


संबंधित समाचार