होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Delhi वक्फ बोर्ड की रिपोर्ट पर विवाद, CM Atishi ने कहा यह 'अमान्य'

Delhi वक्फ बोर्ड की रिपोर्ट पर विवाद, CM Atishi ने कहा यह 'अमान्य'

 

Delhi Waqf Board: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने सोमवार को संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के अध्यक्ष भाजपा सांसद जगदंबिका पाल को पत्र लिखकर कहा कि दिल्ली वक्फ बोर्ड द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट को "अमान्य और शून्य" माना जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि रिपोर्ट दिल्ली सरकार की मंजूरी के बिना प्रस्तुत की गई थी।

पत्र में लिखा है, "यह रिपोर्ट आईएएस अश्विनी कुमार (दिल्ली वक्फ बोर्ड के प्रशासक) द्वारा दिल्ली सरकार की मंजूरी के बिना प्रस्तुत की गई है और इसलिए इसे शुरू से ही अमान्य माना जा सकता है। इस पर कोई भी प्रस्तुति तब तक रद्द की जा सकती है जब तक कि दिल्ली सरकार की मंजूरी के साथ रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की जाती है।"

दिल्ली वक्फ बोर्ड की रिपोर्ट का विरोध करते हुए कई विपक्षी नेताओं ने आज जेपीसी की बैठक से वॉकआउट कर दिया। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री आतिशी की टिप्पणी को दोहराते हुए विपक्षी नेताओं ने दावा किया कि दिल्ली वक्फ बोर्ड प्रशासक ने दिल्ली सरकार की जानकारी के बिना प्रेजेंटेशन में बदलाव किए।

आप सदस्य संजय सिंह, डीएमके के मोहम्मद अब्दुल्ला, कांग्रेस के नसीर हुसैन और मोहम्मद जावेद समेत अन्य लोग बैठक से बाहर चले गए। उन्होंने दावा किया कि एमसीडी आयुक्त और दिल्ली वक्फ बोर्ड प्रशासक ने मुख्यमंत्री की मंजूरी लिए बिना प्रारंभिक रिपोर्ट को पूरी तरह से बदल दिया है।

सरकार ने 8 अगस्त को लोकसभा में वक्फ (संशोधन) विधेयक, 2024 पेश करते हुए कहा कि इस कानून का उद्देश्य वक्फ बोर्ड के काम को सुव्यवस्थित करना और वक्फ संपत्तियों का कुशल प्रबंधन सुनिश्चित करना है।

विपक्षी दलों और मुस्लिम संगठनों द्वारा चिंता व्यक्त किए जाने के बाद इसे तुरंत संयुक्त संसदीय समिति के पास भेज दिया गया था। उनका दावा था कि यह विधेयक समुदाय के खिलाफ एक लक्षित उपाय है और उनके संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है।

जे.पी.सी. ने अगस्त में जनता, गैर सरकारी संगठनों, विशेषज्ञों, हितधारकों और संस्थानों से उस कानून पर विचार और सुझाव आमंत्रित किए थे जिसे एनडीए सरकार ने वक्फ कानून में बदलाव के लिए प्रस्तावित किया था। इसने लोगों को अपनी प्रतिक्रिया भेजने के लिए 15 दिन का समय दिया।

समिति अपनी अगली बैठक 30 अगस्त को करेगी। बैठक में पैनल ऑल इंडिया सुन्नी जमीयतुल उलमा और मुंबई और इंडियन मुस्लिम फॉर सिविल राइट्स (आईएमसीआर), नई दिल्ली सहित विभिन्न हितधारकों के विचार और सुझाव सुनेगा। इसी दिन एक अन्य बैठक में पैनल उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और राजस्थान बोर्ड ऑफ मुस्लिम वक्फ से विधेयक पर मौखिक साक्ष्य लेने वाला है।


संबंधित समाचार