होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में मनोनीत सदस्यों का किया विरोध

कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा में मनोनीत सदस्यों का किया विरोध

 

J&K Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित होने वाले हैं, ऐसे में कांग्रेस ने नई सरकार के गठन से पहले विधानसभा में पांच सदस्यों के मनोनयन पर कड़ी आपत्ति जताई है। 

शुक्रवार को कांग्रेस नेताओं ने इस कथित कदम को लोकतांत्रिक सिद्धांतों और संविधान पर हमला बताया और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से पांच प्रतिनिधियों के नामांकन को मंजूरी देने से बचने को कहा।

जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (जेकेपीसीसी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रविंदर शर्मा ने कहा, "हम जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन से पहले उपराज्यपाल द्वारा पांच विधायकों के नामांकन का विरोध करते हैं। ऐसा कोई भी कदम लोकतंत्र, जनादेश और संविधान के मूल सिद्धांतों पर हमला है।" कांग्रेस ने कहा कि नामांकन नई सरकार के गठन के बाद ही किया जाना चाहिए तथा इसके अलावा कोई भी अन्य तरीका जनादेश के साथ विश्वासघात होगा।

गृह मंत्रालय द्वारा सलाह दी गई और लेफ्टिनेंट गवर्नर द्वारा अनुमोदित ये नामांकन, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में किए गए संशोधनों का हिस्सा हैं। 26 जुलाई, 2023 को एक हालिया संशोधन, इस प्रक्रिया को सक्षम बनाता है, विधानसभा को 95 सदस्यों तक विस्तारित करता है और बहुमत की सीमा को 48 सीटों तक बढ़ाता है।

शर्मा ने कहा कि कांग्रेस इस कदम का "पूरी ताकत से विरोध करेगी" और इसे सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा चुनाव को अपने पक्ष में करने की कोशिश करार दिया। उन्होंने कहा, "यह भाजपा की सरकार बनाने के साधनों की कमी के बावजूद संख्याओं में हेरफेर करने की हताशा को दर्शाता है।"
 

यह भी पढ़ें- Sonipat विधानसभा सीट पर 1 घंटा देरी से शुरू हुआ मतदान, बूथ पर बार-बार खराब हो रही मशीन


संबंधित समाचार