होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Independence Day 2024 पर CM Sukhu की कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए की बड़ी घोषणा

Independence Day 2024 पर CM Sukhu की कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए की बड़ी घोषणा

 

Independence Day 2024: हिमाचल प्रदेश का राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह देहरा में शहीद भुवनेश डोगरा मैदान में आयोजित किया गया। सुबह करीब 11:00 बजे मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने तिरंगा फहराया। साथ ही उनके द्वारा भव्य परेड का निरीक्षण भी किया। परेड में पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट्स एंड गाइड की टुकड़ियां शामिल हुईं। इस मौके पर मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि हमारी सरकार ने नीतिगत फैसले लेते हुए एक ही साल में 2200 करोड़ से अधिक का राजस्व प्राप्त किया।

राज्य की आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है। इसमें समय लगेगा। कहा कि सरकार आपदा प्रभावित परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है और हर परिवार को बसाना हमारा कर्तव्य है। बारिश का मौसम खत्म होने के बाद इन परिवारों के लिए आपदा राहत पैकेज का ऐलान भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई प्रदेश सरकार को अस्थिर करने का प्रयास किया गया, उपचुनावों का आर्थिक बोझ डाला गया, विकास की गति रुकने का प्रयास किया गया। लेकिन जनता ने धनबल को हराकर जनबल का परचम लहराया। उन्होंने कहा कि आगामी 10 वर्षों में हिमाचल प्रदेश देश के समृद्ध साली राज्यों की सूची में शामिल होगा। 

मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणाएं 

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि इस वित्तीय वर्ष में 75 साल के पेंशनरों व पारिवारिक पेंशनरों को पूरा एरियर दिया जाएगा। कहा कि अगले वर्षों में चरणवद्व तरीके से कर्मचारियों की लंबित देनदारियों का भुगतान किया जाएगा। सुख शिक्षा योजना के तहत राज्य की विधवा, निराश्रित, तलाकशुदा, वा अक्षम माता-पिता के बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक एक हजार रुपये प्रति माह सहयोग राशि दी जाएगी। साथ ही इनके बच्चों को पीएचडी तक निशुल्क शिक्षा दी जाएगी।

होस्टल न मिलने की स्थिति में पीजी में रहने के लिए तीन हजार रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। पैंग बांध विस्तापितों के दावों का निपटारा प्राथमिकता पर किया जाएगा। जीएसटी लागू होने से पूर्व 10 से 15 हजार विरासत मामलों का समाधान होगा। सीएम ने  देहरा में बिजली बोर्ड और जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय और बीएमओ कार्यालय खोलने की घोषणा की। 

यह भी पढ़ें- CM Dhami ने दी प्रदेशवासियों को 15 अगस्त शुभकामनाएं, गिनाईं सरकार की उपलब्धियां


संबंधित समाचार