होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पंचकूला में नशा मुक्ति अभियान का CM Manohar Lal करेंगे आगाज, जब्त नशीली दवाएं भी की जाएंगी नष्ट

पंचकूला में नशा मुक्ति अभियान का CM Manohar Lal करेंगे आगाज, जब्त नशीली दवाएं भी की जाएंगी नष्ट

 

हरियाणा में आज 'नशा मुक्ति अभियान' की शुरुआत होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल इसकी शुरुआत करेंगे। 'इंटरनेशनल एंटी ड्रग डे' के अवसर पर पंचकूला में राज्य स्तरीय का समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रदेश के दिग्गज नेताओं के साथ संत-महात्मा भी कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। संत महात्मा सूबे के युवाओं को नशीली दवाओं के सेवन के विरुद्ध संदेश देंगे।


इन जिलों में फैला नशा

नशे के 10 जिलों में नशा फैला हुआ है। वहीं प्रदेश में नशे को रोकने के लिए पंचकूला में अंतरराज्यीय एंटी ड्रग सचिवालय बनाया गया है। ड्रग सचिवालय के जरिए उत्तरी भारत के 8 राज्य ड्रग तस्करी के बारे में सूचनाएं इकट्ठा करते हैं। नारकोटिक कंट्रोल ब्यूरो ने पिछले साल देश के 272 जिलों में दर्ज मुकदमों की संख्या के आधार पर ड्रग्स के हाटस्पाट की पहचान की थी, इनमें 10 जिले हरियाणा के हैं।

नशा रोकथाम के लिए सरकार कर रही भरसक प्रयास

नशे की रोकथाम के लिए हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 142 नशा मुक्ति केंद्र खोले हैं। इसके अलावा इस अभियान में सभी सरकारी मेडिकल कालेजों को भी लगाया गया है। कालेजों में मानसिक स्वास्थ्य एवं नशा मुक्ति वार्ड खोले गए हैं। वहीं हर जिले में भी नशा मुक्ति अभियान को तेज गति प्रदान की गई है। हर जिले के सिविल अस्पताल में नशा मुक्ति केंद्र खोले जा रहे हैं।

अब तक 13 जिलों में ये केंद्र खोले जा चुके हैं। इतना ही नहीं जहां नशामुक्ति केंद्र नहीं हैं, वहां सिविल अस्पतालों में मनोचिकित्सक नशामुक्ति सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अब तक हिसार व रोहतक जेल में ये केंद्र खोले जा चुके हैं।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के जन्म दिवस पर अलवर के सांसद बाबा बालकनाथ, योगगुरु बाबा रामदेव व गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज व अन्य संत-महात्मा उनको आर्शीवाद व शुभकामनाएं देने संत कबीर कुटीर आवास पर आए थे।

उस समय सीएम ने आशीर्वाद के रूप में संत महात्माओं से समाज में फैली सामाजिक बुराइयों को दूर करने में सरकार का सहयोग करने की अपील की थी और इसीलिए ‘नशीली दवाओं के सेवन व अवैध तस्करी के विरुद्ध अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ पर पंचकूला में नशा मुक्त हरियाणा अभियान शुरू करने की मुहिम की शुरुआत होगी।


संबंधित समाचार