होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सीएम मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से योग करने की अपील की, कहा-योग तनाव से मुक्ति में मददगार

सीएम मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों से योग करने की अपील की, कहा-योग तनाव से मुक्ति में मददगार

 

Yoga Day 2023: देश के अलग अलग जगहों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में हरियाणा में सीएम मनोहर लाल ने 9वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का शुभारंभ महर्षि पतंजलि के समक्ष दीप प्रज्वलित कर प्रारंभ किया। सीएम मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को अपने जीवन में प्रतिदिन अपनाने की अपील की साथ ही वॉरियर्स स्क्वाड के योग साधकों का अमेरिका गॉट टैलेंट में चयन होने को लेकर उन्हें बधाई दी।

 

बता दें कि योग दिवस कार्यकर्म में शामिल होने पहुंचे सीएम मनोहर लाल को प्रशासन ने तुलसी का पौधा व शाल भेंट कर सम्मानित किया। वहीं इस अवसर पर संबोधन के दौरान सीएम मनोहर लाल ने योग साधकों को अपने जीवन में योग का संकल्प दिलाया और कहा कि योग को ना सिर्फ प्रदर्शन तक सीमीत कर उसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। मनोहर लाल ने आगे कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता दिलाई, क्योंकि भारत का इतिहास व परंपरा रही है कि शरीर को कैसे साध कर रखा जाता है। उन्होंने कहा कि मन के कैसे विचारों में कैसे सात्विकता आए व बुद्धि तीक्ष्ण हो। इसलिए सभी क्रियाओं को मिलाकर योग की संज्ञा दी गई है।

सीएम मनोहर लाल ने बताई योग की विशेषताएं, कहा-  ध्यान भी योग का बड़ा हिस्सा
उन्होंने बताया कि योग को आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार बहुत प्रयास कर रही हैं। सरकार यही तक सीमित नहीं रही इसके लिए हर व्यक्ति को योग करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग को अपने जीवन का प्रतिदिन हिस्सा बनाएं। योग कराने के साथ स्वयं भी करें। क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी प्रतिदिन योग करते हैं। योग के 8 भाग है आसन योग का एक भाग है तो ध्यान भी योग का बहुत बड़ा हिस्सा है। इससे मन को कैसे संयम रखा जाता है सिखाता है। मनोहर लाल ने आगे कहा कि जीवन में योग साधना का अभ्यास करने से तनाव से मुक्ति मिलती है।

 

योग तनाव से मुक्ति में मददगार
सीएम हरियाणा ने आखिर में  बच्चे, बूढ़े, महिला, युवा कर्मचारी व किसान को भी योग करने की अपील की ताकि उनका शरीर स्वस्थ रह सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि शरीर स्वस्थ रहने से मन में एकाग्रता व बुद्धि तरोताजा रखी जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में योग को पाठ्यक्रम में शामिल कर दिया गया है और निजी स्कूलों को भी इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए कहा गया है।


संबंधित समाचार