होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

London दौरे से लौटे CM Dhami, प्रदेश में निवेश को लेकर निवेशकों से बनी सहमति, MOU हुए साइन

London दौरे से लौटे CM Dhami, प्रदेश में निवेश को लेकर निवेशकों से बनी सहमति, MOU हुए साइन

 

Uttarakhand News : प्रदेश मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज ब्रिटेन दौरे से वापस आ गए हैं। इस दौरान उनकी कई कंपनियों के साथ प्रदेश में निवेश करने को लेकर सहमति बनी है। इस दौरान विभिन्न निवेश करार में उत्तराखंड की ओर से सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय ने करार पर हस्ताक्षर किए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बर्मिंघम में भारत के प्रमुख काउंसलर को भी धन्यवाद दिया। इस अवसर पर सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम और महानिदेशक उद्योग रोहित मीणा भी मौजूद रहे।

तीसरे दिन 3,000 करोड़ के  MOU पर किए साइन

ब्रिटेन दौरे के तीसरे दिन बर्मिंघम में रोड शो का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम ने दो कंपनियों के सात तीन हजार करोड़ के करार पर हस्ताक्षर किया। आगर टेक्नोलॉजी ने प्रदेश में लिथियम बैटरी प्लांट में निवेश करने के लिए सहमति जताई है।

वहीं बर्सिलोन कंपनी ने बी 1000 करोड़ रुपए के निवेश के लिए सहमति जताई है। बता दें कि बर्सिलोना यूरोप का प्रतिष्ठित गुप है जो कि कन्वेंशन सेंटर और इवंट्स मैनेजमंट में काम करती है। इसके साथ ही इज माई ट्रिप के साथ भी दो करार किए गए है। 

दूसरे दिन 4800 करोड़ के MOU पर किए साइन

लंदन दौरे पर सीएम धामी ने दूसरे दिन अलग- अलग कंपनियों के साथ करीब 4,800 करोड़ के एमओयू पर साइन किए, जिनमें औद्योगिक समूह कयान जेट के साथ दो अलग-अलग MOU में 3800 करोड़ और उषा ब्रेको के साथ 1000 करोड़ के MOU साइन किए गये, कयान जेट की ओर से उत्तराखंड में स्कींग रिसोर्ट विकसित करने के लिए 2100 करोड़ एवं केबल कार प्रोजेक्ट के लिए 1700 करोड़ का MOU साइन किया गया हैं।

उत्तराखंड के प्रवासी भाई-बहन राज्य के ब्रांड एंबेसडर हैं- सीएम धामी

ब्रिटेन दौरे के अंतिम दिन गुरुवार को सीएम धामी ने उत्तराखंड प्रवासियों से बातचीत में कहा कि जिस अपनत्व भाव से मेरा स्वागत किया गया, उससे में भाव विभोर हूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विश्व के सभी देशों में रह रहे भारतीयों में गौरव की भावना बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि विदेश में रह रहे उत्तराखंड के प्रवासी भाई-बहन राज्य के ब्रांड एंबेसडर हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रिटेन का दौरा बहुत सफल रहा है। निवेशकों से उत्साहवर्धक बात और महत्वपूर्ण एमओयू हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है।


संबंधित समाचार