होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चॉपिंग बोर्ड जिद्दी दागों के कारण हो गया है गंदा, तो क्लीनिंग के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

चॉपिंग बोर्ड जिद्दी दागों के कारण हो गया है गंदा, तो क्लीनिंग के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

 

Kitchen Tips: आजकल हम अपनी जिंदगी में इतने व्यस्त हो गए हैं कि किचन की सफाई के लिए भी समय निकाल पाना बड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में हम अपने किचन में जरुरत के समय ही सफाई करते हैं और कई चीज़ों को साफ करना भूल जाते हैं। इन्हीं सब में एक चीज़ आती है किचन में रखा चॉपिंग बोर्ड, किचन में सब्जियों को काटने के लिए इस्तेमाल होने वाली चॉपिंग बोर्ड को नियमित साफ करना बहुत जरुरी  है।

कई बार इन पर जिद्दी दाग जमने लग जाते हैं। इन दागों को छुड़ाना आसान नहीं होता। सामान्य सफाई से इन दागों को निकालना भी मुश्किल ही है, इनके लिए कुछ खास ट्रिक्स की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जरुर काम आएंगी।

चॉपिंग बोर्ड की ऐसी करें सफाई

1. लकड़ी के चोपिंग बोर्ड पर बेकिंग सोडा छिड़कें, कुछ देर बाद नींबू के आधे कटे हुए टुकड़े से उसे अच्छे से रगड़ें। बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाने से इस पर झाग उठने लगेगा और दाग खत्म हो जाएंगे। अब बोर्ड को पानी से धो लें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर फिर साफ कपड़े से पोंछ लें, आपका चॉपिंग बोर्ड चमचमा उठेगा।

2. प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड की सफाई करने के लिए इस पर बेकिंग सोडा और नमक को छिड़ककर पानी के साथ मिलाकर इसका पेस्ट पूरे बोर्ड पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें।
अब इस पर एक बड़ा चम्मच विनेगर डालें और नींबू का टुकड़ा लेकर उसे अच्छे से रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो दें। 

3. सिरका
लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड को साफ करने का सबसे आसान तरीका सफेद सिरके का उपयोग करना है। इसमें एसिटिक एसिड होता है जो बोर्ड को कीटाणुरहित करने में मदद करता है और साल्मोनेला और ई. कोलाई जैसी बीमारियों को रोकता है। आपको बस इतना करना है कि सिरका को सतह पर लगाएं, इसे 2 मिनट के लिए आराम करने दें और फिर बोर्ड को स्क्रब करें। इससे हर तरह की बदबू भी खत्म हो जाएगी।

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड
लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड को साफ करने का यह एक और ऑप्शन है। आपको बस इतना करना है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड तरल में एक कागज तौलिया डुबोएं और बोर्ड को पोंछ दें। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि गंध को दूर करने के लिए बोर्ड को फिर से गर्म पानी और डिश सोप से धोएं।

5. बेकिंग सोडा
चॉपिंग बोर्ड पर जो लोग मांस काटते है वे अपने बोर्ड को धोने के लिए पानी और बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाएं, इसे बोर्ड पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ करें और गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।


संबंधित समाचार