होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चीन ने की भारत के साथ लद्दाख सीमा विवाद पर समझौते की पुष्टि: Report

चीन ने की भारत के साथ लद्दाख सीमा विवाद पर समझौते की पुष्टि: Report

 

Ladakh Border Dispute: चीन ने मंगलवार को पुष्टि की कि पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध को समाप्त करने के लिए भारत के साथ उसका समझौता हो गया है। बीजिंग ने कहा कि "प्रासंगिक मामलों" पर एक समाधान हो गया है और वह इन प्रस्तावों को लागू करने के लिए नई दिल्ली के साथ मिलकर काम करेगा।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने एक प्रेस वार्ता में कहा, "हाल के समय में चीन और भारत, चीन-भारत सीमा से जुड़े मुद्दों पर कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के ज़रिए एक-दूसरे के साथ निकट संपर्क में हैं। अब दोनों पक्ष प्रासंगिक मामलों पर एक समाधान पर पहुँच गए हैं, जिसकी चीन बहुत प्रशंसा करता है।"

मंत्री ने कहा कि आगे बढ़ते हुए चीन इन प्रस्तावों को लागू करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करेगा। सोमवार को एक बड़े घटनाक्रम में केंद्र सरकार ने घोषणा की कि पूर्वी लद्दाख में गश्त को लेकर एक समझौता हो गया है, जिससे 2020 में गलवान में सेनाओं के बीच झड़प के बाद शुरू हुआ चार साल पुराना सैन्य गतिरोध समाप्त हो गया है। यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस की यात्रा से पहले की गई, जिसके दौरान वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ बातचीत कर सकते हैं।

शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों एशियाई दिग्गजों के नेताओं के बीच संभावित बैठक के बारे में चीनी विदेश मंत्री ने संवाददाताओं से कहा, "यदि कोई बात सामने आती है तो हम आपको अवगत कराते रहेंगे।"

यह भी पढ़ें- Bahraich Violence: SC ने आरोपियों की संपत्ति पर बुलडोजर चलाने पर लगाई 1 दिन की रोक


संबंधित समाचार