होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला तोहफा, DA में हुई 3% बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिला तोहफा, DA में हुई 3% बढ़ोतरी

 

Dearness Allowance: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। इस बढ़ोतरी से कुल डीए मूल वेतन का 53% हो गया है, जो दिवाली के त्यौहार से ठीक पहले महत्वपूर्ण वित्तीय राहत प्रदान करता है। बढ़ती महंगाई के बीच सरकारी कर्मचारियों पर अतिरिक्त 3% की बढ़ोतरी से वित्तीय बोझ कम होने की उम्मीद है।

उदाहरण के लिए, यदि मूल वेतन 40,000 रुपये है, तो महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी से प्रति माह 1,200 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। इससे कुल डीए 20,000 रुपये से बढ़कर 21,200 रुपये प्रति माह हो जाएगा। यह वृद्धि आगामी त्यौहारी सीजन की तैयारी के दौरान उनकी डिस्पोजेबल आय में उल्लेखनीय वृद्धि करेगी।

इसके साथ ही, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को संशोधित डीए के साथ अक्टूबर का वेतन और पिछले तीन महीनों का बकाया भी मिलेगा। पेंशनभोगियों को भी इस घोषणा से लाभ होगा, क्योंकि महंगाई राहत (डीआर) को तदनुसार समायोजित किया जाएगा।

डीए बढ़ोतरी अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर निर्धारित की जाती है, जो बढ़ती जीवन लागत का सामना कर रहे कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए सरकार की चल रही प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

महंगाई भत्ता क्या है? 

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों को दिया जाने वाला जीवन-यापन का एक समायोजन है। इसका प्राथमिक उद्देश्य बढ़ती कीमतों के अनुरूप वेतन और पेंशन को समायोजित करके मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने में मदद करना है। महंगाई भत्ते को AICPI द्वारा मापी गई मुद्रास्फीति दर के आधार पर वर्ष में दो बार संशोधित किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बाजार की उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों के बावजूद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की क्रय शक्ति बनी रहे।


संबंधित समाचार