होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बजट में वित्त मंत्री ने क्या-कुछ किया एलान, जानें Budget 2024 से जुड़ी तमाम बातें

बजट में वित्त मंत्री ने क्या-कुछ किया एलान, जानें Budget 2024 से जुड़ी तमाम बातें

 

Budget 2024: आगामी लोकसभा चुनावों से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद भवन में बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र  में काबिज में मोदी सरकार द्वारा अपने कार्यकाल में किए कार्यों का जिक्र भी किया। साथ ही अपने अभिभाषण के दौरान उन्होंने कई घोषाणएं भी की। 

आइए जानतें है अतंरिम बजट की खास बातें-

किसानों को हुआ लाभ

केंद्र सरकार की किसान संपदा योजना से करीब 38 लाख किसानों को लाभ पहुंचा है और 10 लाख रोजगारों का सृजन हुआ है। फसलों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही दुग्ध और डेयरी से जुड़े लोगों को किसानों के लिए राष्ट्रीय गोकुल योजना के तहत मदद मुहैया कराई जा रही है। वहीं मत्सय संपदा योजना के अंतर्गत उत्पादन को 3 टन  प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर  5 टन प्रति हेक्टेयर किया जाना है और इससे करीब 55 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री मुद्र योजना से महिलाओं को मिला लाभ

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत करीब 10 करोड़ महिलाओ को ऋण मुहैया कराई गई। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण भारत में प्रदान किए गए घरों में से 70 प्रतिशत महिलाओं के लिए आवंटित किए गए।

गरीबी और कल्याण 

बजट पेश करते हुए निर्माला सीतारमण ने कहा कि हम गरीब का कल्याण औऱ देश का कल्याण के सिद्धांत पर चल रहे हैं। इस दौरान हमने करीब 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला है और वर्ष 2047 तक भारत को पूर्ण रूप से विकसिक बनाने पर अधिक जोर रहेगा।

करदाताओं की संख्या में हुआ जबरदस्त इजाफा

वित्त मंत्री ने बजट के पेश करते हुए प्रत्यक्ष कर में वृद्दी का भी जिक्र किया। साथ ही जानकारी दी की प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में करदाताओं की संख्या में 2.5 गुना तक की बढ़ गई है। वहीं उन्होंने कहा कि सरकार ने कर दरों में भी कमी की है और आज योजना के जरिए 7 लाख रूपए तक की आय पर कोई कर नहीं है। वहीं कॉर्पोरेट टैक्स को भी कम किया है और नए आयकर फॉर्म 26AS से ITR फाइल करना अधिक सरल हो गया है। वर्ष 2014-13 में रिफंड राशि करीब 90 दिनों में मिलती थी और आज यह घटकर सिर्फ 10 दिन रह गई है। 

300 यूनिट बिजली प्रतिमाह प्रदान की जायेगी

रूफटॉप सौर ऊर्जा पैनल से करीब 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह प्रदान की जायेगी। जिससे प्रतिमाह 15-20 हजार रूपए की बचत होगी और E-Vehicle से जुड़े चार्जिंग स्टेशन लगाए जायेंगी जिससे वेंडरों को काफी आर्थिक लाभ प्राप्त होगा।

3 करोड़ नए घरों का किया जाना है निर्माण

केंद्र सरकार ने बजट में  गरीब और असहाय लोगो को अपना आवास मुहैया कराने  का जिक्र करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घरों का निर्माण किया जाना है। जिसमें से 2 करोड़ अगले 5 वर्षों के भीतर ही बनाए जायेंगे।

 

ये भी पढ़ें- बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति से मिली वित्त मंत्री सीतारमण, द्रौपदी मुर्मू ने खिलाई दही-चीनी


संबंधित समाचार