होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Budget 2024: स्नैपचैट, इंस्टाग्राम चलाने वालों के लिए खुशखबरी, स्‍मार्टफोन समेत ये चीजें हुईं सस्ती

Budget 2024: स्नैपचैट, इंस्टाग्राम चलाने वालों के लिए खुशखबरी, स्‍मार्टफोन समेत ये चीजें हुईं सस्ती

 

Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट में स्‍मार्टफोन यूजर्स को बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने मोबाइल फोन्‍स, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी में कटौती की घोषणा की है। जिससे इंस्टाग्राम समेत अन्य चीज़ों पर रील व अन्य काम करने वाले लोगों को फायदा होगा। मोबाइल फोन्‍स की कीमतें कम होंगी। 

बता दें कि मोबाइल के साथ-साथ चार्जर के दाम भी काम किए गए हैं। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर कस्‍टम ड्यूटी को 20% से 15% किया जा रहा है यानी 5 फीसदी की कटौती की गई है। 

वित्त मंत्री ने कहा कि मोबाइल फोन इंस्‍डट्री अब मैच्‍योर हो गई है। बीते 6 साल में मोबाइल फोन्‍स का डोमेस्टिक प्रोडक्‍शन तीन गुना बढ़ा है और एक्‍सपोर्ट में 100 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 
 
क्‍या है BCD, जिसे 15% किया गया

बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने कहा कि बीते छह साल में डोमेस्टिक प्रोडक्‍शन में तीन गुना बढ़ोतरी और मोबाइल फोन के एक्‍सपोर्ट में लगभग 100 गुना उछाल के साथ भारतीय मोबाइल इंस्‍डट्री मैच्‍योर हो गई है। मैं अब मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीए और मोबाइल चार्जर पर BCD (बेसिक कस्टम्स ड्यूटी) को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं।


संबंधित समाचार