होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बिहार छुट्टि विवाद:School Holiday कैलेंडर पर घिरती नजर आ रही है बिहार सरकार,विपक्ष ने बोला जमकर हमला

बिहार छुट्टि विवाद:School Holiday कैलेंडर पर घिरती नजर आ रही है बिहार सरकार,विपक्ष ने बोला जमकर हमला

 

बिहार में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर सियासी बवाल मचा हुआ है। 27 नवंबर को बिहार शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों की छुट्टियों को लेकर जारी किए गए कैलेंडर से प्रदेश भर में बिहार की मौजूदा नीतीश सरकार पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं और विपक्षी पार्टियां भी सरकार को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। दरसल, शिक्षा विभाग ने बिहार के विद्यार्थियों के लिए आगामी 2023-24 सत्र की छुट्टियों के लिए दो अलग- अलग कैलेंडर जारी किए हैं। इनमें से एक कैलेंडर उर्दू स्कूलों और दूसरा गैर -उर्दू स्कूलों के लिए जारी किया गया है।

बता दे कि ऐसा पहली बार सामने आया है कि जब प्रदेश में स्कूलों के लिए दो अलग-अलग कैलेंडर जारी किए गए हों । इससे पहले सरकार द्वारा एक ही कैलेंडर जारी किया जाता था। साथ ही जारी हुए दूसरे गैर-उर्दू कैलेंडर में मुस्लिम त्योहारों में छुट्टियों में कमी की गई है।

उर्दू और गैर-उर्दू स्कूलों में छठ पूजा पर तीन दिन की छुट्टियां दी गई है। वहीं गैर उर्दू कैलेंडर में रक्षा बंधन, तीज और जिउतिया पर छुट्टी का कोई प्रवाधान नहीं है। उर्दू स्कूलों में मुहर्रम पर 2 दिन और गैर-उर्दू स्कूलों में सिर्फ 1 दिन का अवकाश होगा।

वहीं, तमाम विपक्षी नेताओँ ने बिहार सरकार पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया है। डॉक्टर अजय आलोक ने इस पूरे विवाद पर दिखी टिप्पणी करते हुए कहा कि, नीतीश सरकार ने पहले ही प्रदेश में दुर्गा पूजा पर छुट्टियों में कमी की है और अब गैर उर्दू स्कूलों में हिंदूओं के त्योहारों पर छुट्टि घटा दी है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को बिहार को इस्लामिक स्टेट घोषित कर देना चाहिए।

वहीं बिहार में भाजपा के दिग्गज नेता गिरीराज सिंह ने गठबंधन की सरकार पर आरोप लगाते हुए नीतीश सरकार की तुलना इस्लामिक स्टेट से की और राज्य में रक्षाबंधन जैसे हिंदू त्योहारों पर छुट्टी खत्म करने पर लालू प्रसाद और नीतिश कुमार को जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि भविष्य में बिहार में उन्हें मोहम्मद लालू और मोहम्मद नीतीश नाम से जाना जायेगा।

दूसरी ओर राज्यसभा सांसद और बिहार के पूर्व डिप्टी CM सुशील मोदी  ने सोशल मीडिया पर कड़े शब्दों में अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने नीतीश कुमार पर बिहार की जनता को जातिगत आधार पर बांटने और वोटों के लिए तुष्टिकरण की राजनीति करने के आरोप लगाया है।

इस मामले को बढ़ता देख जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने सफाई देते हुए बताया कि छट्टियों में हुए बदलाव पर शिक्षा विभाग जल्द ही स्पष्टीकरण देगा। इसके अलावा आरजेडी प्रवक्ता ने इस पूरे प्रकरण पर विपक्ष में बैठी भाजपा पर जमकर हमला बोला और कहा कि भाजपा को इस मामले को धर्म के चश्मे से देखना छोड़ देना चाहिए। इस पर राजनीति करना उचित नहीं है।
 


संबंधित समाचार