होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड का बड़ा फैसला- प्रदेश के 117 मदरसों में पढ़ाई जाएगी संस्कृत

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड का बड़ा फैसला- प्रदेश के 117 मदरसों में पढ़ाई जाएगी संस्कृत

 

Uttarakhand News : उत्तराखंड के मदरसों में अब बच्चे एनसीआरटी के सिलेबस के साथ-साथ संस्कृत का अध्ययन भी करेंगे। इस बात की जानकारी वक्फ बोर्ड द्वारा दी गई है, उनका कहना है कि उत्तराखंड में संचालित हो रहे वक्फ बोर्ड के मदरसों में अब बच्चों को आने वाले दिनों में अरबी के साथ ही संस्कृत भी सिखाई जाएगी। उनके अनुसार राज्य के 117 वक्फ बोर्ड के मदरसों में अब बच्चों को संस्कृत भी पढ़ाई जाएगी।

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स के अनुसार मदरसों में NCERT सिलेबस और किताबों को पढ़ाए जाने से यहां पढ़ रहे बच्चे भी पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की राह पर चलेंगे। बता दें कि BJP सरकार द्वारा 2022 में मदरसों का सर्वे कराया गया था। राज्य में वर्ष 2016 में लगभग 419 मदरसे सरकार में पंजीकृत थे। जिनमें से 4 ने बाद में राज्य स्कूली शिक्षा बोर्ड में पंजीकरण करा लिया ।

जिसके बाद अब 415 मदरसे ही हैं। इनमें सौ से अधिक मदरसो को उत्तराखंड सरकार से सहायता दी जाती है। इन्हीं मदरसों में NCERT का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।

वक्फ बोर्ड के अनुसार इसे लेकर एक कार्य योजना बनाई जा रही है। कार्य योजना के तहत मदरसों को मॉडर्न बनाए जाने की ओर कदम बढ़ाते हुए बच्चों के लिए ड्रेस कोड भी लागू किया जाएगा। वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स का कहना है कि उत्तराखंड देवभूमि है और यहां रहने वाले मुस्लिम समाज के लोग अब बदलाव चाहते हैं। ऐसे में वक्फ बोर्ड के मदरसों के अपग्रेडेशन से वे सभी खुश हैं।


संबंधित समाचार