होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बरसात के मौसम में ऐसे रखें सावधानी, अगर हो जाए फंगल इंफेक्शन, तो अपनाएं ये घरेलू नूस्खे

बरसात के मौसम में ऐसे रखें सावधानी, अगर हो जाए फंगल इंफेक्शन, तो अपनाएं ये घरेलू नूस्खे

 

Home Remedies For Skin Allergy During Rainy Season: मानसून का मौसम शुरु हो गया है आज उत्तर भारत के कई इलाकों में जमकर बारिश बरसी है। आने वाले दिनों में पूरी तरह से मानसून आ जाएगा। दिनभर भर बारिश बरसने से चारों तरफ नमी का वातावरण बना जाता है नमी के कारण फंगस पनपने लगते हैं।

इतना ही नहीं बैक्टीरिया और संक्रमण का प्रकोप भी काफी बढ़ जाता है। बारिश के दिनों में आपको अपनी स्किन का खास ख्याल रखना होता है नहीं तो नमी के कारण स्किन में दाद, खाज, खुजली, चकत्ते और दाने जैसी समस्या भी हो जाती है। अगर आपको भी ये समस्या हो गई है और आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो आज हम इस आर्टिकल में आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। चलिए जानते हैं...

एलर्जी से छुटकारा पाने के आसान घरेलू नुस्खे

एलोवेरा लगाएं

बारिश के दिनों में स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर और हेल्दी त्वचा रखने के लिए सबसे आसान घरेलू नूस्खा है कि आप दिन में एक बार स्किन पर एलोवेरा जरुर लगाएं। अगर आपको त्वचा में एलर्जी हो गई है, तो आप प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। ऐसा दिन में 2-3 बार करने से आपको जल्द एलर्जी से राहत मिलेगी।

नीम का प्रयोग करें

बारिश के दिनों में अगर आपको भी एलर्जी हो गई है तो दूसरा घरेलू नुस्खा है कि आप नीम का तेल, निंबोली या नीम की पत्तियों को पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। इनमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मदद करते हैं।

नारियल तेल लगाएं

नारियाल का तेल प्राकृतिक रूप से एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह त्वचा की सूजन को कम करने और एलर्जी की समस्या दूर करने में बहुत प्रभावी है। अगर किसी व्यक्ति को बारिश के मौसम में त्वचा में एलर्जी, खुजली या रैशेज आदि की समस्या हो गई है, तो वह प्रभावित हिस्से पर नारियल का तेल लगा सकता है। 

ऐसे करें बचाव

-मानसून के मौसम में पैरों के बीच, उंगलियों के बीच और जांघों के बीच के एरिया को साफ और ड्राई रखें। इन जगहों पर नमी के कारण फंगल इंफेक्शन हो सकता है।
-फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए बॉडी पर एंटी-फंगल पाउडर का प्रयोग भी कर सकते हैं।
-मानसून में भूलकर भी गीले कपड़े ना पहनें।
-बारिश के दिनों में जूतों से दूरी बनाएं और ऐसी चप्पल कैर करें जिनसे पैर भीगने पर भी आसानी से सूखे रहे। 


संबंधित समाचार