होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या आप भी आंखों की सूजन और दर्द से परेशान हैं? तो आज ही अपनाएं ये उपाए

क्या आप भी आंखों की सूजन और दर्द से परेशान हैं? तो आज ही अपनाएं ये उपाए

 

Eye Care Tips: आंख में सूजन और दर्द होना आंखों के लिए खतरनाक होता है क्योकि हमारी आंख बेहद नाजुक होती है। कई लोग अपने चेहरे का तो बहुत ख्याल रखते है लेकिन अपनी आंखों का ध्यान रखना भूल जाते हैं। बता दें कि आंख में संक्रमण या बीमारी होने पर आंख में दर्द, खुजली, सूजन जैसे लक्षण नजर आने आम बात हैं। 

अक्सर कई लोग इन लक्षणों को नज़र अंदाज कर बैठते है जिससे उनकी आंख संक्रमण के दायरे में आ जाती है। इसलिए ध्यान रहे कि इस दौरान आप कुछ बातों का ध्यान रखकर अपनी आंखों को संक्रमण से बचा सकते हैं। चलिए जानते है...

आंखों की ऐसे करें देखभाल

1. आंखों को साफ रखें

आंख में सूजन या दर्द होने के पीछे बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन हो सकते है। आंख में किसी भी प्रकार का संक्रमण होने पर आंखों का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान अपनी आंख को साफ रखें, ठंडे पानी के छींटे आंख पर डालें। पलकों को बार-बार झपकाएं ताक‍ि आंख में मौजूद गंदगी आंख से बाहर आ जाए। 

2. बार-बार हाथों को आंख में लगाने से बचें 
अपने हाथ को बार-बार आंख में लगाने से बचना चाह‍िए। इससे आंख में संक्रमण और फैल सकता है। आंख में बार-बार हाथ लगाने से आंख में खुजली, जलन और तेज दर्द हो सकता है। हमारे हाथों के जर‍िए कीटाणु आंख में चले जाते है, जिससे संक्रमण और तेजी के साथ फैलता है इसलिए आंख के अंदर या आसपास बार-बार हाथ लगाने से बचना चाहिए।   

3. आंखों का रखें विशोष ख्याल
आंख में दर्द और सूजन के दौरान अपनी आंखों का विशेष ख्याल रखना चाहिए।घर से बाहर न‍िकलते समय सनग्‍लासेज का जरुर प्रयोग करें जिससे आंख प्रदूषण और धूल से बची रहेगी। अगर जरूरत हो तब ही बाहर जांए। वहीं आंख में क‍िसी भी तरह के असामान्‍य लक्षण नजर आने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।    

4. इलाज में न करें देरी  
आंख में सूजन या दर्द जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो इलाज में देरी करने की गलती न करें। कई लोग इन लक्षणों को आम समझ कर सामान्य आई ड्रॉप डालने लगते है लेकिन यह आपकी आंख के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए जितना जल्दी हो बिना देरी के डॉक्टर के पास तुरंत जांए।

5. डॉक्‍टर की सलाह के बगैर दवा लेना 
आंखों में दर्द या सूजन होने पर डॉक्‍टर की सलाह के बगैर दवा न लें। आंखें नाजुक होती हैं, गलत दवा के कारण आंखों की सेहत प्रभाव‍ित हो सकती है। कई लोग आंख में कोई भी आई ड्रॉप डाल लेते हैं लेक‍िन ऐसी गलती न करें। डॉक्‍टर की सलाह के बगैर क‍िसी आई ड्रॉप का इस्‍तेमाल न करें।  


संबंधित समाचार