होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

April Fool's Day: जानिए कब से और क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे? जानें इसके पीछे का किस्सा

April Fool's Day: जानिए कब से और क्यों मनाया जाता है अप्रैल फूल डे? जानें इसके पीछे का किस्सा

 

1 अप्रैल को हर साल अप्रैल फूल डे यानि 'मूर्ख दिवस' मनाया जाता है। वैसे तो ये कोई त्योहार है नहीं है। 'मूर्ख दिवस" पर किसी को मूर्ख बनाकर लोगों को खुशी होती है, लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर अप्रैल फूल डे की शुरुआत कब और कैसे हुई थी। आइये जानते है 

पहली मान्यता के अनुसार 
1381 में पहली बार ये दिन मनाया गया था। एक मत के अनुसार कहा जाता है कि इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय और बोहेमिया की रानी ऐनी ने सगाई का एलान कर दिया था उनकी सगाई की तारीख 32 मार्च 1381 तय की गई। इस ख़बर को सुन कर लोग बहुत खुश हुए और सबने जश्न मनाना शुरू कर दिया। बाद में उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि कैलेंडर में तो 32 मार्च की तारीख होती ही नहीं है यानी सब बेवकूफ बन गए। तब से ही अप्रैल महीने की 1 तारीख को मूर्ख दिवस मनाया जाने लगा।

दूसरी मान्यता के अनुसार 
अप्रैल फूल डे से जुड़े दूसरे मत के अनुसार फ्रांस से इसकी शुरुआत हुई। 1582 में चार्ल्स पोप ने पुराने कैलेंडर को तबदील कर उसकी जगह नया रोमन कैलेंडर लागू किया था। इसके बावजूद बहुत सारे लोग पुराने कैलेंडर के हिसाब से ही चलते रहे यानी कि पुराने कैलेंडर को फॉलो कर उसके हिसाब से ही नया साल मनाते रहे। तब से ही अप्रैल फूल्स डे मनाया जाने लगा।

भारत में इसकी शुरुआत
भारत में अप्रैल फूल19वीं सदी में अंग्रेजों ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई। वहीं पिछले कुछ सालों से इसे मनाने का क्रेज बढ़ गया है। इस खास दिन पर लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर भी इससे जुड़े मीम्स और जोक्स हर साल वायरल होते हैं। सभी अपने परिवार, दोस्तों को बेबकूफ बनाते है, लेकिन हमे इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि कोई ऐसा मजाक न करे जो जानलेवा न साबित हो।

यह भी पढ़ें- BJP सांसद और एक्टर Ravi Kishan के बड़े भाई का दिल्ली एम्स में निधन


संबंधित समाचार