होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Israel-Iran War के बीच भारत ने नागरिकों को सलाह दी, ईरान की अनावश्यक यात्रा से बचे

Israel-Iran War के बीच भारत ने नागरिकों को सलाह दी, ईरान की अनावश्यक यात्रा से बचे

 

Israel-Iran War: सरकार ने बुधवार को भारतीय नागरिकों को ईरान की यात्रा न करने की सलाह दी, क्योंकि मंगलवार को इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमले के बाद मध्य पूर्व की स्थिति व्यापक युद्ध के कगार पर पहुंच गई है। अधिकारियों ने ईरान में भारतीयों को सतर्क रहने और तेहरान में दूतावास के संपर्क में रहने का भी निर्देश दिया। 

विदेश मंत्रालय ने कहा, "हम क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति में हाल ही में हुई वृद्धि पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं। भारतीय नागरिकों को ईरान की सभी गैर-ज़रूरी यात्राओं से बचने की सलाह दी जाती है। वर्तमान में ईरान में रहने वाले लोगों से अनुरोध है कि वे सतर्क रहें और तेहरान में भारतीय दूतावास के संपर्क में रहें।"

ईरान ने मंगलवार देर रात इजरायल में 180 से ज़्यादा मिसाइलें दागीं, जिससे दोनों देशों के बीच संघर्ष में काफ़ी इज़ाफ़ा हुआ है। हालाँकि इजरायल ने दावा किया है कि उसने कई मिसाइलों को रोककर नष्ट कर दिया है, लेकिन तेल अवीव और अमेरिकी अधिकारियों ने तेहरान को "गंभीर परिणामों" की चेतावनी दी है, जिससे मध्य पूर्व में क्षेत्र-व्यापी युद्ध का ख़तरा बढ़ गया है।

स्थिति को देखते हुए, तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने भी मंगलवार को इजरायल में भारतीय नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की। अधिकारियों ने भारतीय नागरिकों को सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों द्वारा बताए गए प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा।

सलाह में कहा गया है, "कृपया सावधानी बरतें, देश के भीतर अनावश्यक यात्रा करने से बचें और सुरक्षा आश्रयों के करीब रहें। दूतावास स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है और हमारे सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इजरायली अधिकारियों के साथ नियमित संपर्क में है।"

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: चुनावी प्रचार के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हमला, 2 लोग हुए घायल


संबंधित समाचार