होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ताइवान को सैन्य सहायता देगा अमेरिका, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने FMF कार्यक्रम में दी मंजूरी

ताइवान को सैन्य सहायता देगा अमेरिका, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने FMF कार्यक्रम में दी मंजूरी

 

America continues Military aids to Taiwan: ताइवान की रक्षा क्षमताओं के लिए चल रहे समर्थन का संकेत देते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने विदेशी सैन्य वित्तपोषण (एफएमएफ) कार्यक्रम का उपयोग करके सैन्य हस्तांतरण को मंजूरी दे दी है। यह कार्यक्रम, आमतौर पर संप्रभु देशों के लिए उपयोग किया जाता है, स्थानांतरण को सुविधाजनक बनाने के लिए नियोजित किया जाएगा।

विदेशी मीडिया द्वारा साझा की गई एक अधिसूचना के अनुसार, विदेश विभाग ने ताइवान के सैन्य प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एफएमएफ फंड से 80 मिलियन डॉलर तक की राशि आवंटित करने के अपने इरादे के बारे में बताया है। यह उपाय ताइवान की सुरक्षा बढ़ाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

अधिसूचना में कहा गया है, "एफएमएफ का उपयोग संयुक्त और संयुक्त रक्षा क्षमता और बढ़ी हुई समुद्री डोमेन जागरूकता और समुद्री सुरक्षा क्षमता के माध्यम से ताइवान की आत्मरक्षा क्षमताओं को मजबूत करने के लिए किया जाएगा।"

कांग्रेस को दी गई एक अधिसूचना के अनुसार, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने विदेशी सैन्य वित्तपोषण (एफएमएफ) कार्यक्रम के तहत अमेरिकी सैन्य सहायता की मंजूरी के लिए आभार व्यक्त किया। हालाँकि, मंत्रालय ने सहायता की विशिष्टताओं पर टिप्पणी करने से परहेज किया। इसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका मौजूदा नीतियों और कानूनों के ढांचे के भीतर ताइवान की युद्ध क्षमताओं को मजबूत करने में सक्रिय रूप से योगदान दे रहा है। यह जानकारी प्रारंभ में एसोसिएटेड प्रेस द्वारा रिपोर्ट की गई थी।

प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के रिपब्लिकन अध्यक्ष, प्रतिनिधि माइकल मैककॉल ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि प्रशासन "आखिरकार" ताइवान को एफएमएफ समर्थन दे रहा है। मैककॉल ने इस बात पर जोर दिया कि इन प्रावधानों से न केवल ताइवान की रक्षा को लाभ होगा बल्कि तेजी से मुखर हो रही चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के खिलाफ क्षेत्रीय लोकतंत्रों की सुरक्षा भी मजबूत होगी।

विदेश विभाग द्वारा प्रबंधित विदेशी सैन्य वित्तपोषण (एफएमएफ) कार्यक्रम, सबसे बड़ा सैन्य सहायता खाता है। यह मुख्य रूप से विदेशी सरकारों को अनुदान सहायता प्रदान करता है, जिससे उन्हें अमेरिकी रक्षा उपकरण खरीदने और विदेशी सैन्य बिक्री कार्यक्रम के माध्यम से सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने में सक्षम बनाया जाता है।

विदेश विभाग के एक अधिकारी ने कांग्रेस को अधिसूचना के प्रसारण की पुष्टि की और रेखांकित किया कि ताइवान को एफएमएफ सहायता प्रदान करने का निर्णय अमेरिकी नीति में किसी बदलाव का संकेत नहीं देता है।

चीन एक स्व-शासित लोकतंत्र ताइवान पर क्षेत्रीय दावे का दावा करता है, और अमेरिका और ताइपे के बीच आधिकारिक बातचीत का विरोध करता है। जवाब में, ताइवान चीन की संप्रभुता के दावों को खारिज करता है और अपनी जनता के अपने भविष्य का निर्धारण करने के अधिकार को रेखांकित करता है।


चीन ने अक्सर ताइवान को अमेरिकी सैन्य सहायता और बिक्री पर असंतोष व्यक्त किया है, और अमेरिका और द्वीप के बीच सभी "सैन्य मिलीभगत" को बंद करने का आग्रह किया है।

ताइवान के अग्रणी हथियार आपूर्तिकर्ता के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में ताइवान के लिए संभावित रूप से $345 मिलियन तक के हथियार सहायता पैकेज का अनावरण किया। इसके अलावा, पिछले हफ्ते, अमेरिका ने ताइवान को अन्य उपकरणों के साथ-साथ एफ-16 लड़ाकू विमानों के लिए इन्फ्रारेड सर्च और ट्रैक सिस्टम की संभावित $500 मिलियन की बिक्री को मंजूरी दे दी। 


संबंधित समाचार