होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Air Pollution: दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के तीन शहर शामिल, दिल्ली टॉप पर काबिज

Air Pollution: दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में भारत के तीन शहर शामिल, दिल्ली टॉप पर काबिज

 

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) के स्तर को देख कर यह कहना गलत नहीं होगा कि दिल्ली धीरे-धीरे गैसं का चैम्बर(Air Polltuion) बनती जा रही है। ऐसे में विश्व के सबसे प्रदूषित शहरों में दिल्ली एक बार फिर शामिल हो गई है। दिल्ली का AQI आज सुबह 7.30 बजे के करीब 483 रहा। वहीं पाकिस्तान (Pakistan) में स्थित लाहौर का AQI 371 और कोलकाता (Kolkata) का AQI 201 रहा।

बता दें कि दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों की गिनती में भारत के कुल 3 शहरों का नाम दर्ज हुआ है। 0-50 के बीच हवा के AQI को अच्छा बताया जाता है और 400-500 के बीच AQI स्वस्थ लोगों को दिक्कतें पैदा कर सकता है, वहीं अन्य किसी बीमारी से ग्रस्त लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

हवा में मौजूद PM 2.5 कण, जोकि इंसानी बाल से 30 गुना पतले होते हैं। PM 2.5 कण हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पंहुचा सकते हैं। यह कण इंसानी धमनियों के माध्यम से हमारे फेफड़ों और हृदय में दिक्कते पैदा करते हैं।

भारत विश्व-कप की मेजबानी कर रहा है और देश में प्रदूषण के चलते दिल्ली और मुम्बई में होने वाले मुकाबलों में आतिशबाजी पर भी रोक लगी दी गई है।साथ ही बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच सोमवार को खेले जाने वाले मुकाबले से पहले भी प्रदूषण का असर देखने को मिला है। बता दें कि शुक्रवार को दोनों टीमों प्रदूषण से हुई धुंध और कोहरे की वजह से अभ्यास सत्र में हिस्सा नहीं लिया।

 


संबंधित समाचार