होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ब्रज मंडल यात्रा निकाले जाने के बाद प्रशासन अलर्ट: स्कूल-कॉलेज बैंक बंद, बॉर्डर सील, इंटरनेट बैन

ब्रज मंडल यात्रा निकाले जाने के बाद प्रशासन अलर्ट: स्कूल-कॉलेज बैंक बंद, बॉर्डर सील, इंटरनेट बैन

 

Nuh Braj Mandal Yatra:हरियाणा के नूंह में हिन्दू संगठनों द्वारा सोमवार को ‘शोभा यात्रा’ निकालने का आह्वान किए जाने के मद्देनजर प्रशासन ने नूंह और आस-पास के इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी है। बीते दिन सीएम मनोहर लाल ने यात्रा की अनुमति देने से साफ इंकार किया और कहा कि सबसे अनुराध है कि वे अपने स्थानीय मंदिरों में जलाभिषेक करें। वहीं पुलिस अधिकारियों ने सुरक्षा का पुख्ता इंतेजाम के लिए अर्धसैनिक बलों सहित सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है और अंतरराज्यीय तथा अंतर जिला सीमाओं पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी है।

 

धारा 144 लागू
नूंह जिला प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाते हुए सोमवार यानी आज शैक्षणिक संस्थानों और बैंकों को बंद रखने का आदेश दिया है। प्रशासन ने मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को निलंबित कर दिया है। सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लगा दी है, जिसके तहत सोमवार को क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है। 

 

बता दें कि सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का 13 अगस्त को आह्वान किया था। विहिप ने कहा है कि शोभा यात्रा निकाली जाएगी और ऐसे धार्मिक आयोजनों के लिए अनुमति लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

वहीं इसके जवाब में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कुछ हफ्ते पहले हुई नूंह हिंसा का जिक्र करते हुए रविवार को पंचकूला में कहा कि ‘यात्रा’ की अनुमति नहीं दी गई है. उन्होंने कहा, ‘‘यात्रा में भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. सावन के महीने का आखिरी सोमवार 28 अगस्त को है।

 

वहीं कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि अगर अनुमति दी जाती है तो उन्हें धार्मिक यात्रा आयोजित करने में कोई आपत्ति नहीं है। उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान कोई भड़काऊ नारेबाजी नहीं की जानी चाहिए। नूंह निवासी अमित गुर्जर ने कहा कि उन्हें ‘शोभा यात्रा’ आयोजित करने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यात्रा के दौरान कोई ऐसे नारे न लगाए जाएं जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हों। एक अन्य स्थानीय निवासी नसीम अहमद ने कहा कि यदि अधिकारियों ने अनुमति दी तो वे ‘यात्रा’ का स्वागत करेंगे।

‘डिप्लोमा परीक्षा स्थगित’
ब्रज मंडल यात्रा के चलते हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने नूंह में आयोजित होने वाली प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा परीक्षा को स्थगित करने की रविवार को घोषणा की।
 सोमवार को होने वाली यह परीक्षा अब चार सितंबर को होगी।  इसमें कहा गया है कि परीक्षा स्थगित करने का निर्णय सोमवार को नूंह में निषेधाज्ञा लागू होने और स्कूलों के बंद होने के मद्देनजर लिया गया है। बता दें कि सरकार ने पहले ही 26 से 28 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट बंद करने की भी घोषणा की हुई है।  


संबंधित समाचार