होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Aditya-L1 सौर मिशन का काउंटडाउन शुरू, इसरो प्रमुख ने कही ये बात

Aditya-L1 सौर मिशन का काउंटडाउन शुरू, इसरो प्रमुख ने कही ये बात

 

Aditya-L1 Sun Mission:भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO), चंद्रमा के बाद अब सूर्य का अध्ययन करने के लिए तैयार है। सौर मिशन के माध्यम से इसरो अंतरिक्ष में और भी गहराई तक एक जांच शुरू करने के लिए तैयार है। इसी कड़ी के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आदित्य-एल1 सूर्य का अध्ययन करने वाला पहला भारतीय अंतरिक्ष मिशन कल यानी 2 सितंबर को लॉन्च करने वाला है।

 

बता दें कि भारत का पहला सौर मिशन 2 सितंबर को सुबह 11.50 बजे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च होने वाला है। गुरुवार को इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी प्रक्षेपण के लिए तैयारी कर रही है और इसके प्रक्षेपण का काउंटडाउन शुक्रवार को शुरू होगा। आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सौर कोरोना के दूरस्थ अवलोकन और एल1 (सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु) पर सौर हवा के सीटू अवलोकन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो पृथ्वी से लगभग 1.5 मिलियन किलोमीटर दूर है। विशेष रूप से, आदित्य-एल1 राष्ट्रीय संस्थानों की भागीदारी वाला एक पूर्णतः स्वदेशी प्रयास है।

यह बेंगलुरु मुख्यालय वाली अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा लॉन्च किया जाने वाला सूर्य के अवलोकन के लिए पहला समर्पित भारतीय अंतरिक्ष मिशन होगा। सोमनाथ ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि, “हम अभी प्रक्षेपण के लिए तैयार हो रहे हैं। रॉकेट और उपग्रह तैयार हैं। हमने प्रक्षेपण के लिए रिहर्सल पूरी कर ली है। इसलिए कल, हमें प्रक्षेपण के अगले दिन के लिए उल्टी गिनती शुरू करनी होगी।”

 

वहीं आज दोपहर 12:10 से Aditya-L1 ने 11 बजकर 50 मिनट के प्रक्षेपण के लिए उलटी गिनती शुरू कर दी है। 


संबंधित समाचार