होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ, रखी गई 'Nation First, Always First' की थीम

स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ, रखी गई 'Nation First, Always First' की थीम

 

What is the theme of Independence Day 2023: इस साल भारत देश अपना आजादी का 77वां स्वतत्रंता दिवस मनाएगा। वहीं इस स्वतत्रंता दिवस की थीम ‘राष्ट्र प्रथम, सदैव प्रथम' यानी कि 'Nation First, Always First' तय की गयी है। इस थीम का मुख्य उद्देश्य है सभी देश वासियों को यह बताना कि किसी भी कार्य से ऊपर राष्ट्र सबसे पहले और हमेशा पहले नंबर पर ही रहे। 

लाल किले से भव्य समारोह होगा आयोजित

77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली के लाल किले में भव्य समारोह आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई गणमान्य हस्तियां शामिल होगी। प्रधानमंत्री मोदी 15 अगस्त की सुबह 7 बजे लाल किले से ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस 2023 समारोह की शुरुआत करेंगे। इसके बाद वह लाल किले की प्रचार से राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे।

प्रधानमंत्री का देश के नाम संबोधन हर साल के स्वतंत्रता दिवस समारोह का सबसे बड़ा आकर्षण होता है । इस मौके पर प्रधानमंत्री महत्त्वपूर्ण घोषणांए करते हैं और अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने रखते हैं। 

इस साल स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ

हर साल लोगों के मन में इस बात को लेकर बहुत कन्फ्यूजन रहती है कि इस साल देश अपना कौन सा स्वतंत्रता दिवस मनाएगा, तो चलिए हम आपको बता देते है कि इस बार भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। बता दें भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ और इस दिन लाल किले से पहली बार पंडित जवाहर लाल नेहरू ने तिरंगा झंडा फहराया। तो इस हिसाब से वह पहला स्वतंत्रता दिवस था। इस प्रकार से इस वर्ष 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा। 


संबंधित समाचार