होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

एक ही दिन में 32 भारतीय विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, सिर्फ 1 को किया गया डायवर्ट

एक ही दिन में 32 भारतीय विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, सिर्फ 1 को किया गया डायवर्ट

 

Bomb Threat to Planes: शनिवार को भारतीय एयरलाइन्स द्वारा संचालित 32 उड़ानों में बम की धमकियां मिलीं, जिसके बाद विभिन्न हवाई अड्डों पर आपातकालीन जाँच की गई। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से सिर्फ एक को आपातकालीन लैंडिंग और निरीक्षण के लिए डायवर्ट किया गया। अन्य सभी उड़ानों की जाँच उनके गंतव्य पर उतरने के बाद की गई, हालाँकि उनमें देरी हुई।

दिल्ली से लंदन जाने वाली विस्तारा की एक उड़ान, यूके 17 को जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में डायवर्ट किया गया, जहां दो घंटे बाद लंदन के लिए रवाना होने से पहले सुरक्षा जांच की गई। अधिकारियों ने बताया कि बम की अधिकांश धमकियां उड़ानों के अपने गंतव्य पर उतरने के बाद प्राप्त हुईं।

विमानन उद्योग को एक बुरे सपने का सामना करना पड़ा क्योंकि एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, विस्तारा, स्पाइसजेट, स्टार एयर और एलायंस एयर सहित कई भारतीय एयरलाइन्स को बम की कई धमकियां मिलीं। कुछ संदेश शौचालयों में लिखे पाए गए, जबकि अन्य सोशल मीडिया और ईमेल के ज़रिए भेजे गए। हालाँकि, सभी अंततः फ़र्जी पाए गए।

इस स्थिति के जवाब में, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) ने शनिवार को नई दिल्ली में एयरलाइनों के सीईओ और प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बीसीएएस के महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने बैठक के दौरान आश्वासन दिया कि सभी अनिवार्य प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है और भारतीय हवाई जहाज सुरक्षित हैं।

जुल्फिकार हसन ने कहा, "भारतीय हवाई जहाज पूरी तरह सुरक्षित हैं। मौजूदा प्रोटोकॉल (स्थिति से निपटने के लिए) मजबूत है और इसका सख्ती से पालन किया जा रहा है। हम यात्रियों को आश्वस्त करते हैं कि उन्हें बिना किसी डर के उड़ान भरनी चाहिए और वास्तव में, और भी अधिक उड़ान भरनी चाहिए।"

इस बीच, नागरिक उड्डयन मंत्रालय एयरलाइनों को बम की झूठी धमकियों की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की योजना बना रहा है, जिसमें अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालना भी शामिल है।

पुलिस ने छत्तीसगढ़ के एक 17 वर्षीय लड़के को भी गिरफ्तार किया है। जांच में पता चला है कि उसने वित्तीय विवाद को लेकर अपने 25 वर्षीय बिजनेस पार्टनर से बदला लेने के लिए कम से कम 19 धमकियां जारी कीं। पुलिस अन्य धमकियों के स्रोतों की जांच कर रही है और सोशल मीडिया कंपनियों और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) प्रदाताओं के साथ समन्वय कर रही है।

यह भी पढ़ें- Bahraich मामले में अब तक 87 गिरफ्तार, 1000 लोगों के खिलाफ हुई FIR दर्ज


संबंधित समाचार