होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

100 जेट, 20 लक्ष्य: कैसे इजराइल ने ईरान की सैन्य और ड्रोन सुविधाओं पर हमला किया

100 जेट, 20 लक्ष्य: कैसे इजराइल ने ईरान की सैन्य और ड्रोन सुविधाओं पर हमला किया

 

Israel Iran War: इजरायल ने ईरान में "सैन्य ठिकानों पर सटीक हमले" करने के लिए अपने शीर्ष-स्तरीय लड़ाकू जेट और मिसाइलों को तैनात किया, जो प्रतिद्वंद्वियों के बीच बढ़ते संघर्ष में नवीनतम हमला है। तीन चरणों में किए गए हवाई हमले, ईरान द्वारा अपने प्रॉक्सी हिजबुल्लाह और हमास के प्रमुखों की हत्या के प्रतिशोध में इजरायल की ओर लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च करने के कुछ दिनों बाद हुए हैं।

हमलों के लिए, इज़राइल ने अपने पांचवीं पीढ़ी के F-35 अदिर लड़ाकू जेट, F-15I रा'म ग्राउंड अटैक जेट और F-16I सूफ़ा एयर डिफेंस जेट तैनात किए, जो लगभग 2,000 किलोमीटर की दूरी तय करते थे। चुने गए हथियार 'रैम्पेज' लंबी दूरी की, सुपरसोनिक मिसाइल और 'रॉक्स' अगली पीढ़ी की विस्तारित स्टैंड-ऑफ एयर-टू-सरफेस मिसाइल थे। इज़राइली सेना ने सैन्य लक्ष्यों पर सख्ती से ध्यान केंद्रित किया और व्यापक संघर्ष वृद्धि को रोकने के लिए परमाणु और तेल सुविधाओं को निशाना बनाने से परहेज किया।

कुल 100 लड़ाकू विमानों ने ईरान के 20 मिसाइल और ड्रोन ठिकानों पर तीन चरणों में हमले किए। हमलों की पहली लहर ईरान के रडार और वायु रक्षा सुविधाओं पर थी, जिससे सैन्य ठिकानों पर अगले हमलों का रास्ता साफ हो गया। दूसरी और तीसरी लहर में ईरान की मिसाइल और ड्रोन सुविधाओं को निशाना बनाया गया।

लड़ाकू विमानों ने 25-30 के समूहों में हमले किए। जबकि 10 जेट विमानों ने समन्वित मिसाइल हमले किए, अन्य ने कवर और डायवर्सन प्रदान किया। 'ऑपरेशन डेज़ ऑफ़ रिपेंटेंस' नामक हमलों के दौरान, जवाबी मिसाइल हमलों से निपटने के लिए इजरायल और अमेरिकी वायु रक्षा हाई अलर्ट पर थे।

1 अक्टूबर को ईरान द्वारा किए गए बैलिस्टिक-मिसाइल बैराज के लिए इजरायल की जवाबी कार्रवाई का इंतजार करते हुए मध्य पूर्व बेचैन है। मौसम की स्थिति के कारण इजरायल को अपने जवाबी हमले स्थगित करने पड़े। चूंकि इसकी मिसाइलें लक्ष्य को हिट करने के लिए कैमरा सीकर का उपयोग करती हैं, इसलिए इजरायल ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए साफ मौसम का इंतजार कर रहा था।

हालांकि, ईरान ने कहा कि उसकी वायु रक्षा प्रणाली ने तेहरान, खुज़ेस्तान और इलाम प्रांतों में इजरायल के हमलों का सफलतापूर्वक मुकाबला किया और कुछ स्थानों पर "सीमित क्षति" पहुंचाई। हमलों के बाद ईरान और उसके पड़ोसी इराक ने अपने-अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए।

यह भी पढ़ें- Gyanvapi परिसर में खुदाई के जरिए जांच करना चाहता था हिंदू पक्ष, कोर्ट ने नहीं दी इजाजत


संबंधित समाचार