होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हमले में मारे गए थे 10 अफगानी नागरिक, पर US सैनिकों को नहीं होगी कोई सजा, जानिए पूरा मामला

हमले में मारे गए थे 10 अफगानी नागरिक, पर US सैनिकों को नहीं होगी कोई सजा, जानिए पूरा मामला

 

अमेरिका (America) का कहना है, कि काबुल एयरस्ट्राइक (Kabul Airstrike) के लिए किसी भी अमेरिकी सैनिक और अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। बता दें कि इस ड्रोन एयर स्ट्राइक (Drone Airstrike) में 10 अफगान आम नागरिक की मौत हो गई थी। बता दें कि यह स्ट्राइक काबुल पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के कुछ दिनों के बाद 29 अगस्त 2021 को किया गया था।

इस पर पेंटागन प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन को एयर स्ट्राइक की हाई लेवल रिव्यू रिपोर्ट मिली थी, जिसमें जवाबदेही की कोई सिफारिश नहीं की गई थी। अमेरिका ने सितंबर महीने में यह माना था कि ड्रोन स्ट्राइक में सात बच्चों सहित 10 नागरिकों की मौत हुई थी। किर्बी ने बताया है कि हमने यहां जो देखा उसके अनुसार यह निष्पादन और प्रक्रियात्मक घटनाओं में लापरवाही, कदाचार और खराब नेतृत्व का नतीजा नहीं था।

एयर स्ट्राइक को लेकर किसी भी प्रकार के कानून का कोई उल्लंघन नहीं पाया गया है। लेकिन इसमें शामिल लोगों को पूरी तरह से दोषमुक्त भी नहीं बताया गया है। गौरतलब है कि इस निर्णय को कमांडरों पर छोड़ दिए गया है। इसके बाद दो सीनियर कमांडरों ने किसी को दंडित न करने की सिफारिश की है। अब जांच कमेटी ने हमले के लिए जिम्मेदार सभी अमेरिकी सैनिकों और अधिकारियों को दोषमुक्त कर दिया है।

अमेरिका ने एयर स्ट्राइक में इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरासन के आतंकियों को मारने का दावा किया था लेकिन बाद में मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला कि स्ट्राइक में आम लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी वायुसेना के महानिरीक्षक लेफ्टिनेंट जनरल सामी सैद ने शुरुआती रिपोर्ट ने एयर स्ट्राइक को दुखद लेकिन एक ईमानदार गलती बताया था।

यह भी पढ़ें- ब्रिटेन में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के पहले मरीज की हुई मौत


संबंधित समाचार