होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सुंदर दिखने के चक्कर में जा सकती हैं जान, ये हैं खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी

सुंदर दिखने के चक्कर में जा सकती हैं जान, ये हैं खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी

 

सुंदर दिखने के लिए दुनियाभर तरह तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी की जाने लगी हैं। सर्जरी कराने सेआप अपनी पसंदीदा शेप, कलर या साइज तो हासिल कर सकते हैं, लेकिन इससे कई तरह के जोखिम भी पैदा होते हैं। इन सर्जरी के साइड इफेक्ट्स बाद में सामने आते हैं जो कई बार जानलेवा भी साबित होते हैं।

दुनियाभर में कॉस्मेटिक सर्जरी को लेकर लोगों की चिंता बढ़ने लगी है। पैसे और सेहत के लिहाज से कॉस्मेटिक सर्जरी काफी महंगी साबित हो रही हैं। अब 'ओवरनाइट ग्लासेस' की ओर से एक रिसर्च किया गया है जिसमें कॉम्प्लीकेशन के आधार पर सबसे खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी की लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में 10 सबसे खतरना कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में बताया गया है।

आंखों की सर्जरी है सबसे खतरनाक

आंखों की सर्जरी सबसे ज्यादा खतरनाक है। इसमें 92.30% तक कॉम्प्लीकेशन का खतरा बढ़ जाता है। इसे सबसे खतरनाक कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा गया है। सर्जरी में कॉस्मेटिक आइरिस इम्प्लांट, लेजर पिगमेंट रिमूवल और केराटोपिगमेंटेशन शामिल है। इस सर्जरी से आंखों के रंग बदलवा सकते हैं। इस सर्जरी के साइड इफेक्ट्स के रूप में रौशनी पर असर, ग्लूकोमा, कॉर्नियल डैमेज और यहां तक ​​कि हमेशा के लिए रौशनी जाने का खतरा रहता है।

बॉडी कॉन्टूरिंग सर्जरी  

उम्र बढ़ने पर लोग स्किन टाइटिंग कराते हैं। त्वचा के ढीलेपन को कम करने के लिए और सुडौल शरीर पाने की चाहत में लोग ये सर्जरी करवाते हैं। इसके लिए खासतौर से थाई लिफ्ट, जिसमें जांघों को खूबसूरत बनाने और ऊपर उठाने के लिए सर्जरी की जाती है। इस सर्जरी में 78% जटिलता का खतरा रहता है। ये दूसरी खतरना कॉस्मेटिक सर्जरी में शामिल है। इसके साइड इफेक्ट के रूप में खून के थक्के जमना, इंफेक्शन और स्किन सेंसिटिव होने के मामले सामने आते हैं।

कॉस्मेटिक सर्जी के नुकसान

इसके अलावा ब्राजीलियाई बट लिफ्ट भी खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी की लिस्ट में शामिल है। इसमें फैट को बढ़ाने और लिफ्ट करने के लिए इंजेक्शन लगाए जाते हैं। इसके साइड इफेक्ट्स में फैट की बूंदें ब्लड के जरिए फेफड़ों, दिमाग और दूसरे अंगों में जाकर ब्लॉकेज पैदा कर सकती हैं। वहीं बॉडी लिफ्ट सर्जरी में खतरा 42%, इंजेक्टेबल फिलर्स में खतरा 64.61%, बट इम्प्लांट 21.60%, आर्म लिफ्ट 21.00%), और ब्रेस्ट लिफ्ट 10.40% का खतरा पैदा करती है।

यह भी पढ़ें- जीरा चाय का करें उपयोग, मोटापे से पाएं छूटकारा


संबंधित समाचार