होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

उत्तराखंड सरकार ने CDS और NDA परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को 50-50 हजार रुपया देने का किया ऐलान

उत्तराखंड सरकार ने CDS और NDA परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को 50-50 हजार रुपया देने का किया ऐलान

 

उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि यूपीएससी की एनडीए और सीडीएस परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को पुरस्कार के रूप में 64.50 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इसके तहत सरकार राज्य के उन युवाओं को 50-50 हजार रुपये देगी, जिन्होंने राष्ट्रीय रक्षा शैक्षणिक और सीडीएस परीक्षा में सफलता प्राप्त की है।

इस साल वित्तीय वर्ष 2024-25 की पहली छमाही में सुरक्षा बलों की विभिन्न परीक्षाओं में उत्तराखंड के 129 उम्मीदवार चुने गए हैं। इनमें एनडीए की परीक्षा में राज्य के 27, आईएनए में 14, आईएमए में 27, ओटीए में 31 और आईएएफ में 30 उम्मीदवार शामिल हैं।

उत्तराखण्ड प्रतियोगी परीक्षा प्रोत्साहन योजना

उत्तराखण्ड प्रतियोगी परीक्षा प्रोत्साहन योजना में रिजल्ट आने के 1 माह के अन्दर उम्मीदवार के लिए  आवेदन करना अनिवार्य है। इस योजना का  लाभ उठाने के लिए उत्तराखण्ड का मूल निवासी होना जरुरी है। आवेदक की कक्षा 12वीं, स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई उत्तराखण्ड राज्य के शिक्षण संस्थान से होनी चाहिए। इसके अलावा उत्तराखण्ड प्रतियोगी परीक्षा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए पात्र लाभार्थी अपने निकटतम उच्च शिक्षा विभाग के कार्यालय में संपर्क कर आवेदन कर सकते है।

 


संबंधित समाचार