होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गुर्दे की पत्थरी को अपने आप तोड़कर बाहर गिरा देगा ये घरेलू नुस्खा, दवा-सर्जरी की नहीं पड़ेगी जरुरत

गुर्दे की पत्थरी को अपने आप तोड़कर बाहर गिरा देगा ये घरेलू नुस्खा, दवा-सर्जरी की नहीं पड़ेगी जरुरत

 

किडनी स्टोन आज के समय में बहुत आम बिमारी बन चुकी है। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक कोई भी किडनी स्टोन से ग्रसित हो सकता है। इसके कारण पेशाब करने में परेशानी होती है और पेट से लेकर पीठ में असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है। पर अब चिन्ता की कोई बात नही है, आपको बिना अस्पताल के चक्कर लगाए घर पर ही राहत मिल जाएगा। आपको ऐसी चीजों का उपयोग करना जरुरी होगा जो स्टोन को गलाने का काम करें और यूरिन के जरिए ये छोटे-छोटे टुकड़ों में बाहर निकल सके।

कुछ घरेलू नुस्खे

कुल्थी की दाल - इसे जड़ से मिटाने के लिए कुल्थी दाल का पानी पिया जाता है। इसके लिए रात में एक जग पानी में एक कप दाल भिगो दें और सुबह खाली पेट छान कर इसका पानी पियें। 

कद्दू और परनल - अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित आहार काफी जरुरी होता है। इसके साथ ही अनानास के जूस को भी आहार में शामिल करलें। क्योंकि ये जूस पूरे शरीर को सफाई करता है।

टमाटर-पालक से परहेज - किडनी स्टोन का सबसे बड़ी वजह कम पानी पीना है। आजकल के समय में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें पानी पीना भी याद नहीं रहता। आपको पता ही नहीं चल पाता कि आप प्यासे हैं। इसके अलावा अगर टमाटर और पालक अधिक माता में सेवन करने पर किडनी स्टोन की समस्या बढ़ जाती है।
व्यायाम करना जरुरी है

लंबे समय से एक ही जगह पर बैठे रहने से शरीर एक्टिव नहीं रहता, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि हर घंटे कम से कम पांच मिनट पैदल चलें। सुबह की सैर बेहतर है। हो सके तो सुबह योग करें। यदि हम खान पान और शरीरिक गतिविधियों से जुड़ी इन आदतों का पालन करेंगे तो किडनी स्टोन की समस्या हमारे आस-पास भी नहीं आएगी। साथ ही जिन लोगों को पहले से यह समस्या है, उन्हें भी जल्द आराम मिलेगा।