होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Delhi के लोगों को गर्मी से राहत, तापमान घटकर हुआ 20 डिग्री सेल्सियस

Delhi के लोगों को गर्मी से राहत, तापमान घटकर हुआ 20 डिग्री सेल्सियस

 

Delhi Weather Update: दिल्ली में शनिवार को तापमान में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई क्योंकि शहर सर्दियों के मौसम की तैयारी कर रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में एक को छोड़कर सभी मौसम केंद्रों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया, जो बदलते मौसम का स्पष्ट संकेत है।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो इस मौसम का पहला 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे का तापमान है। मौसम विभाग के अनुसार, यह साल के इस समय के सामान्य तापमान से 2.4 डिग्री कम है।

रिज में सबसे कम न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6.1 डिग्री कम है। लोदी रोड पर तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.6 डिग्री कम है। आयानगर का न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री रहा, जो सामान्य स्तर से 2.4 डिग्री कम है।

जबकि पालम में न्यूनतम तापमान थोड़ा अधिक 20.7 डिग्री दर्ज किया गया, लेकिन यह अभी भी सामान्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस कम है। सभी मौसम केंद्रों पर तापमान में गिरावट ठंडी रातों की शुरुआत का संकेत देती है, जो दिल्ली को वर्ष के अगले चरण में स्थानांतरित करती है। इस बीच, शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 160 के आसपास 'मध्यम' श्रेणी में रहा, जो सर्दी आने के साथ कम होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, ला नीना घटना की शुरुआत के कारण इस साल भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है। सामान्य परिस्थितियों में, व्यापारिक हवांए भूमध्य रेखा के साथ पश्चिम की ओर चलती हैं, जो गर्म पानी को दक्षिण अमेरिका से एशिया की ओर ले जाती हैं। यह प्रक्रिया ठंडे, गहरे समुद्र के पानी को बढ़ने देती है, जिससे जलवायु संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। हालाँकि, ला नीना के आगमन से यह संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे मौसम की चरम स्थितियाँ उत्पन्न हो जाती हैं।
 

यह भी पढ़ें- 'कोई सबक नहीं...', Rahul Gandhi ने मैसूर-दरभंगा ट्रेन दुर्घटना को लेकर BJP पर साधा निशाना


संबंधित समाचार