होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सरसों के तेल में डालकर ये चीज घुटनों पर लगाए, फिर देखें असर

सरसों के तेल में डालकर ये चीज घुटनों पर लगाए, फिर देखें असर

 

Knee Pain Home Remedies: अगर आप भी घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो सरसों के तेल में ये चीज डालकर लगाने से तरलीफ में राहत मिल सकती हैं। 

उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से, सही पोश्चर में ना बैठने और कहीं पैर टकरा जाए तो उस वजह से भी घुटनों में दर्द रहने लगता है। दर्द को कम करने के लिए लोग घरेरु नुस्खों को आजमाकर देखा जा सकता है। सरसों के तेल से मालिश करने पर दर्द कम होता है।

सरसोंं का तेल काफी फायदेमंद


घुटनों पर यह नुस्खा बेहद कामाल का साबित होता हैं। सरसों का तेल गुण दर्द को कम करने में असर दिखाते हैं। एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें कुछ कलियां लहसुन की डाल ले। 
लहसुन अच्छे से पक जानी चाहिए। इस तेल को हल्का गर्म घुटनों पर लगाएं और मालिश करें। इस तेल से दर्द कम होने लगता है। 

ये भी नुस्खे अजमाए

घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में घर की कई चीजें काम आ सकती हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अदरक का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अदरक को पानी में उबालकर इस पानी का सेवन करने पर घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है। 

हल्दी का लेप बनाकर घुटनों पर लगाने या फिर हल्दी वाला दूध पीने पर भी घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। हल्दी में पानी मिलाकर या फिर इसे सरसों के तेल के साथ गर्म करके घुटनों पर मल सकते हैं। हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को खींचने में मदद करते हैं। 

 अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है।यह किसी भी तरह से योगय चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्स करें। janta tv इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है

 


संबंधित समाचार