होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस पहुंचे PM Modi, आज पुतिन से करेंगे मुलाकात

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रूस पहुंचे PM Modi, आज पुतिन से करेंगे मुलाकात

 

PM Modi Visit Russia: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कज़ान शहर में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को रूस पहुंचे। प्रधानमंत्री का दिन में बाद में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है। पुतिन के अलावा, प्रधानमंत्री के चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने और अन्य ब्रिक्स सदस्य देशों के नेताओं के साथ बातचीत करने की संभावना है।

एक बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, "भारत ब्रिक्स के भीतर घनिष्ठ सहयोग को महत्व देता है, जो वैश्विक विकास एजेंडा, सुधारित बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं के निर्माण, सांस्कृतिक और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने से संबंधित मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।"

उन्होंने कहा कि कज़ान की उनकी यात्रा भारत और रूस के बीच "विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी"। यह शिखर सम्मेलन रूस-यूक्रेन युद्ध और मध्य पूर्व संकट सहित चल रही वैश्विक अशांति के मद्देनजर हो रहा है।

इंडिया टुडे टीवी की खबर के अनुसार हाल ही में एक साक्षात्कार के दौरान, रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने बातचीत और कूटनीति के माध्यम से शांति और संघर्ष समाधान के लिए एक मजबूत वकील के रूप में राष्ट्र की भूमिका पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "इस मुद्दे पर चर्चा की गई है और इस पर बात की गई है। भारत ने हमेशा यह विचार रखा है कि संबंधित पक्षों को बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष का समाधान खोजने की आवश्यकता है।"

यह भी पढ़ें- Ahoi Ashtami पर ऐसे करें माता की पूजा, संतान से जुड़ी समस्या होगी दूर!


संबंधित समाचार