होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गांधी जयंती पर PM Modi ने चलाया स्वच्छता अभियान, Rahul Gandhi ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि

गांधी जयंती पर PM Modi ने चलाया स्वच्छता अभियान, Rahul Gandhi ने राजघाट पर दी श्रद्धांजलि

 

Gandhi Jayanti: भारत में बुधवार को 2 अक्टूबर को राष्ट्र के स्वतंत्रता संग्राम के पूज्य नेता महात्मा गांधी की 155वीं जयंती मनाई गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और विभिन्न राजनीतिक नेताओं ने दिल्ली में गांधी जी की समाधि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

एक्स पर एक पोस्ट में मोदी ने गांधी जी के आदर्शों के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हुए कहा, "सभी देशवासियों की ओर से पूज्य बापू को उनकी जयंती पर नमन। सत्य, सद्भाव और समानता पर आधारित उनका जीवन और आदर्श हमेशा देशवासियों के लिए प्रेरणा बने रहेंगे।"

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और ओम बिरला भी राजघाट पर गांधी को श्रद्धांजलि देने वाले गणमान्य व्यक्तियों में शामिल थे। कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सुबह राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट का दौरा किया। 

बाद में उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, "बापू ने मुझे सिखाया है कि अगर जीना है तो बिना किसी डर के जीना होगा - आपको सत्य, प्रेम, करुणा और सद्भाव के मार्ग पर चलना होगा, सबको एक करना होगा। गांधीजी एक व्यक्ति नहीं बल्कि जीने और सोचने का एक तरीका हैं।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने भी संसद भवन के सेंट्रल हॉल में गांधी को श्रद्धांजलि दी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक्स पर एक पोस्ट में गांधी की स्थायी विरासत को दोहराया और उनकी शिक्षाओं की प्रासंगिकता पर जोर दिया। उन्होंने लिखा, "गांधी जयंती के अवसर पर, मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं। अहिंसा, सत्य और एकता की उनकी शिक्षाएं हमें हर दिन प्रेरित करती रहती हैं। आइए हम भारत के लिए उनके दृष्टिकोण को दर्शाते हुए एक न्यायपूर्ण और समावेशी समाज का निर्माण करने का संकल्प लें।" 

स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल

इस साल स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ भी मनाई गई, जो 2014 में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू किया गया एक राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान है। इस उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए, मोदी ने स्कूली बच्चों के साथ स्वच्छता अभियान में भाग लिया और नागरिकों से इसी तरह की गतिविधियों में शामिल होने का आग्रह किया। मोदी ने कहा, "आज गांधी जयंती पर, मैंने अपने युवा मित्रों के साथ स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों में हिस्सा लिया। मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि आप भी दिन के दौरान किसी न किसी ऐसी गतिविधि में हिस्सा लें और साथ ही स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत करते रहें।"
 

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: दो घोषणा पत्र और हरियाणा विजय संकल्प यात्रा के पीछे क्या है कांग्रेस का मकसद?


संबंधित समाचार