होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में काले तिल से करें ये चार काम, घर में आएगी खुशहाली

Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष में काले तिल से करें ये चार काम, घर में आएगी खुशहाली

 

Pitru Paksha 2024: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष के दिनों को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इन दिनों में अपने पूर्वजों की पूजा की जाती है साथ ही उनका भोजन निकाला जाता है। इस दौरान लोग पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करते है। हिंदू पंचांग के अनुसार,  हर साल भाद्रपद माह की पूर्णिमा तिथि से लेकर अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक पितृ पक्ष चलते हैं। इस बार 18 सितंबर 2024 से पितृ पक्ष शुरू हो चुके हैं, जो 2 अक्तूबर 2024 को समाप्त होंगे। 

इन सोलह दिनों में लोग अपने पितरों के लिए तर्पण, दान और श्राद्ध कर्म करते हैं, जिससे वह प्रसन्न होते हैं, और अपने वंशों को आशीर्वाद देते हैं। इस दौरान अपने पितरों को संतुष्ट करना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर वह नाराज हो जाते हैं, तो परिवार को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। यदि आप अपने पितरों का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो आप कुछ उपायों को भी अपना सकते हैं।

काले तिल के उपाय

श्राद्ध कर्म में काले तिल के उपयोग से आपको विशेष फल मिलते हैं। इसके लिए पूर्वजों के तर्पण के दौरान जल में काला तिल और कुशा को जरुर मिलाएं, इसके बिना पितरों को मोक्ष की प्राप्ति नहीं होती और वह जल ग्रहण नहीं कर पाते। माना जाता है कि तर्पण में तिल का प्रयोग करने से सात पीढ़ियों में खुशहाली रहती है।

पितृ पक्ष के दौरान शाम को पीपल के पेड़ की पूजा करते समय सरसों के तेल का दीपक लगाएं और उसमें काले तिल डालें और पितृ सूक्त का पाठ करें। ऐसा करने से परिवार को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

यह भी पढ़ें- Pitru Paksha 2024: भूलकर भी न करें श्राद्ध में ये 5 गलतियां, यहां जानिए उपाय


संबंधित समाचार