होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हर स्किन के लिए परफेक्ट हैं मुल्तानी मिट्टी, त्वचा को बना देते हैं सॉफ्ट

हर स्किन के लिए परफेक्ट हैं मुल्तानी मिट्टी, त्वचा को बना देते हैं सॉफ्ट

 

Multani Mitti Face Packs: मुल्तानी मिट्टी से बने चार फेस पैक चेहरे की रौनक बढ़ाने में मदद करते हैं। इन्हें बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है।

 हमारे देश में सदियों से स्किन केयर के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हो रहा है। त्वचा को मुलायम, चमकदार बनाने में मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर होती है। अलग-अलग तरह की स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी अलग-अलग तरीके से कारगर हो सकती है। तैलीय त्वचा हो या फिर मुंहासों वाली स्किन, हर स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक असरदार हो सकते हैं। 


मुल्तानी मिट्टी में तेल को सोखने, मुहांसों को कम करने और त्वचा को साफ करने की क्षमता होती है। अलग-अलग चीजें मिलाकर मुल्तानी मिट्टी के गुणकारी फेस पैक तैयार किए जा सकते है। आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के ऐसे कुछ प्रभावी फेस पैक के बारे में।

मुल्तानी मिट्टी के 4 फेस पैक

तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

सामग्री
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच दही
कुछ बूंदे नींबू का रस


विधि: सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक अतिरिक्त तेल को सोखताहै। मुहांसों को कम करता है। त्वचा को टाइट करता है।

मुहांसों वाली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

सामग्री
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच चंदन पाउडर
1 चम्मच शहद


विधि: सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुहांसों वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक मुहांसों को सूखाता है। त्वचा को शांत करता है। दाग-धब्बों को कम करता है।

बेजान त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

सामग्री
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच गुलाब जल
1 चम्मच ग्लिसरीन

विधि: सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक त्वचा को मुलायम बनाता है। त्वचा में चमक लाता है। त्वचा को हाइड्रेट करता है।

टैनिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

सामग्री
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच टमाटर का रस
1 चम्मच दही

विधि: सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक टैनिंग को कम करता है। त्वचा को गोरा बनाता है। त्वचा को शांत करता है।

Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। Janta tv इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

 


संबंधित समाचार