होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Maharashtra Election: महिलाओं के लिए कितनी लाभकारी है महायुति सरकार? जानिए

Maharashtra Election: महिलाओं के लिए कितनी लाभकारी है महायुति सरकार? जानिए

 

Maharashtra Government Schemes for Women: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधित्‍व वाली एनडीए सरकार और महायुति महागठबंधन की सरकार महाराष्‍ट्र की महिलाओं को ध्यान में रखते हुए हर बड़े कदम उठा रही है। बता दें कि राज्‍य सरकार महिलाओं को आर्थिक और शैक्षिक स्‍तर पर मजबूत बनाने और उन्‍हें स्‍वस्‍थ रखने के लिए योजनाएं बना रही है।

क्‍या महाराष्‍ट्र की महिलाएं भाजपा के प्रतिनिधित्‍व वाली महायुति सरकार के प्रयासों से वो संतुष्‍ट हैं? महाराष्‍ट्र सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं के बारे में वो क्‍या सोचती हैं? महाराष्‍ट्र चुनाव से पहले वनइंडिया की टीम ने राज्‍य की महिलाओं के बीच ऐसी ही सवाल लेकर पहुंची।

गौरतलब है कि वन इंडिया से बात करते हुए महाराष्‍ट्र की महिलाओं ने केंद्र और महायुति सरकार की तरफ से द्वारा की गई योजनाओं की जमकर तारीफ की। इस दौरान उन्‍होंने कहा महिलाओं को इन योजनाओं से काफी मदद मिल रही है और वह सक्षम हो रही हैंं। 

बता दें भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य और राजनीतिक भागीदारी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने का प्रयास किया गया है। जाति और धर्म पर पारंपरिक राजनीतिक फोकस से आगे बढ़कर महिलाओं के सशक्तिकरण के माध्यम से तेजी से राष्ट्रीय विकास को बढ़ावा देना है।

"मुख्‍यमंत्री माझी लड़की बहन योजना" 

महाराष्ट्र सरकार ने जुलाई महीने में "मुख्‍यमंत्री माझी लड़की बहन योजना" शुरूआत की। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं के बैंक खातों में सीधे 15,000 रुपये मासिक जमा किए जाते हैं, जो सालाना 180,000 रुपये तक पहुंच जाते हैं। 

1.5 करोड़ से अधिक महिलाओं ने करवाए रजिस्‍ट्रेशन

1.5 करोड़ से अधिक रजिस्‍ट्रेशन और लाखों महिलाओं को इस योजना की किश्‍ते खातों में ट्रांसफर की जा चुकी है। यह योजना महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 30 सितंबर इस योजना के तहत रजिस्‍ट्रेशन करने की आखिरी तारीख है।

शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए योजना

आर्थिक बाधाओं के कारण लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में अक्सर आने वाली बाधाओं को दूर करते हुए, राज्य ने सालाना 7.5 लाख रुपये तक की आय वाले परिवारों से आने वाली लड़कियों के लिए उच्च शिक्षा निःशुल्क घोषित की है। इस निर्णय से आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्गों की लड़कियों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त होगा, जिससे उन्हें बेहतर नौकरी के अवसर मिलने की संभावनाएँ बढ़ेंगी।

महिलाओं के लिए अन्‍नपूर्णा योजना

स्वास्थ्य के क्षेत्र में, मुख्यमंत्री की अन्नपूर्णा योजना आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं के लिए राहत के रूप में सामने आई है, जिसमें हर साल तीन मुफ़्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाते हैं। यह कदम अंतरराष्ट्रीय बाजार के कारण प्रभावित घरेलू गैस की कीमतों में उतार-चढ़ाव के जवाब में उठाया गया है।

उज्ज्वला योजना

घरों पर वित्तीय दबाव को कम करके और स्वच्छ खाना पकाने के तरीकों को बढ़ावा देकर, इस पहल का उद्देश्य स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करना है। उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन प्रदान करके इस प्रयास को पूरा करती है, जो श्वसन संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करती है।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना अपनी आकर्षक ब्याज दरों के लिए जानी जाती है, जिससे परिवार अपनी बेटियों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

महिलाओं को बस यात्रा में 50% छूट

महाराष्ट्र सरकार द्वारा महिलाओं को बस यात्रा के लिए 50% छूट देकर प्रोत्साहित करने का तरीका कर्नाटक की मुफ़्त यात्रा नीति के विपरीत है, जिसका परिवहन निगम पर प्रतिकूल वित्तीय प्रभाव पड़ा। हालाँकि, महाराष्ट्र की रणनीति लाभदायक साबित हुई है, जिससे राज्य परिवहन निगम को नौ वर्षों में पहली बार लाभ हुआ है।

"लेक लड़की" योजना 

"लेक लड़की" योजना का उद्देश्य 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर लड़कियों को 1 लाख रुपये देने का वादा करके बालिका जन्म दर को संतुलित करना है। सरकार महिलाओं के लिए विधानसभा और लोकसभा में आरक्षण की घोषणा करके महिला राजनीतिक भागीदारी को भी बढ़ावा दे रही है।
 

यह भी पढ़ें- Navratri 2024: नवरात्रि में अखंड ज्योति बुझने पर करें ये काम, नहीं होंगी माता रानी नाराज


संबंधित समाचार