होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खालिस्तानी आतंकवादी Pannun ने दी धमकी, कहा-1-19 नवंबर तक एयर इंडिया से न करें यात्रा

खालिस्तानी आतंकवादी Pannun ने दी धमकी, कहा-1-19 नवंबर तक एयर इंडिया से न करें यात्रा

 

Terrorist Pannun Threat: खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने सोमवार को यात्रियों को 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया की उड़ानों में यात्रा न करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि निर्दिष्ट तिथियों के दौरान एयर इंडिया की उड़ान पर हमला हो सकता है, जो "सिख नरसंहार की 40वीं वर्षगांठ" के साथ मेल खाता है। 

सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक, जिनके पास कनाडा और अमेरिका की दोहरी नागरिकता है, ने पिछले साल इसी समय के आसपास इसी तरह की धमकी जारी की थी। पन्नू की यह नई धमकी ऐसे समय में आई है जब भारत में कई एयरलाइनों को संभावित बम विस्फोटों के बारे में कई धमकी भरे कॉल मिले हैं, जो सभी अफवाह निकले। यह ऐसे समय में हुआ है जब भारत और कनाडा के बीच एक संदिग्ध कूटनीतिक विवाद चल रहा है, क्योंकि कनाडा ने आरोप लगाया है कि भारत देश में खालिस्तानी तत्वों को निशाना बना रहा है, जिसमें एक अन्य आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या भी शामिल है।

नवंबर 2023 में, पन्नू ने एक वीडियो जारी किया जिसमें दावा किया गया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल दिया जाएगा और 19 नवंबर को यह बंद रहेगा, लोगों को उस दिन एयर इंडिया से उड़ान भरने के खिलाफ चेतावनी दी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उन पर आपराधिक साजिश रचने, धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत विभिन्न अपराधों का आरोप लगाया। 

पिछले साल दिसंबर में, पन्नू ने कथित तौर पर उन्हें मारने की साजिश नाकाम होने की रिपोर्ट के बाद 13 दिसंबर को या उससे पहले संसद पर हमला करने की धमकी दी थी। 13 दिसंबर 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले की सालगिरह है।

उन्होंने इस साल गणतंत्र दिवस पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य पुलिस महानिदेशक गौरव यादव को जान से मारने की धमकी भी दी। उन्होंने गैंगस्टरों से एकजुट होकर 26 जनवरी को मान पर हमला करने का भी आग्रह किया।

पन्नू को जुलाई 2020 से गृह मंत्रालय द्वारा देशद्रोह और अलगाववाद के आरोपों में आतंकवादी घोषित किया गया है, क्योंकि वह SFJ का नेतृत्व करता है, जो एक अलग संप्रभु सिख राज्य की वकालत करने वाला समूह है। इससे एक साल पहले, भारत ने SFJ को "राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक" गतिविधियों में शामिल होने के लिए "गैरकानूनी संघ" के रूप में प्रतिबंधित कर दिया था।

एक अन्य घटनाक्रम में, 17 अक्टूबर को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत की जासूसी एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) के एक पूर्व अधिकारी पर पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश का कथित तौर पर निर्देशन करने का आरोप लगाया, एक आरोप जिसे नई दिल्ली ने निराधार आरोप बताकर खारिज कर दिया है।
 

यह भी पढ़ें- Haryana Politics: कैप्टन Ajay Singh Yadav ने लिया यू-टर्न, बोले-'मैं जन्मजात कांग्रेसी हूं'


संबंधित समाचार