होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या रात के भोजन में नाश्ता करना अच्छा विचार है? जानें

क्या रात के भोजन में नाश्ता करना अच्छा विचार है? जानें

 

Lifestyle News: काम पर एक लंबे दिन के बाद, क्या आप अक्सर खुद को इस बात को लेकर परेशान पाते हैं कि रात के खाने में क्या खाएं? ज़ोमैटो और स्विगी निश्चित रूप से खाना पकाने की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कुछ समय बाद, ऐसे प्लेटफ़ॉर्म पर स्क्रॉल करना भी अंतहीन और दिमाग़ी हो सकता है।

विकल्पों की भरमार के कारण निर्णय लेना मुश्किल हो जाता है, या कभी-कभी आप उस समय एक और निर्णय लेने के लिए बहुत थक जाते हैं। इस डिनर दुविधा से निपटने में आपकी मदद करने वाला एक उपाय है... आपका नाश्ता। जी हाँ, डिनर में सिर्फ नाश्ता ही लें।

डिनर में नाश्ता क्यों?

क्या आप अपना दिन सब्ज़ियों और मूंगफली से भरे एक कटोरे पोहा से शुरू करते हैं? बढ़िया! आप अपने दिन का अंत भी इसी से कर सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि डिनर में नाश्ते के खाद्य पदार्थ खाना एक अच्छा विचार हो सकता है, और यह कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

हालांकि, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप क्या खाना पसंद करते हैं। आदर्श रूप से, रात के खाने के लिए केवल पौष्टिक, प्रोटीन से भरपूर और कुछ हद तक हल्का नाश्ता ही खाना चाहिए। उदाहरण के लिए, रात में भारी पराठे और पुरियां खाने से बचना चाहिए। नाश्ते के लिए भी, तैलीय, तले हुए और रिफाइंड कार्ब वाले खाद्य पदार्थों को कभी-कभार ही खाना चाहिए।

पुणे के अपोलो क्लिनिक में क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और प्रमाणित डायबिटीज एजुकेटर, डाइटीशियन रिजवाना सईद कहती हैं, "पारंपरिक डिनर के बजाय डिनर में हल्का नाश्ता करना कई कारणों से फायदेमंद है। नाश्ते में इस्तेमाल होने वाली सामग्री अक्सर कम खर्चीली होती है, जल्दी तैयार हो जाती है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें कैलोरी कम होती है।"

यह भी पढ़ें- मां-बेटों की लड़ाई: गॉडफ्रे फिलिप्स की गद्दी के लिए बीना मोदी ने बेटों से मुकाबला किया


संबंधित समाचार