होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भारत, अमेरिका ने 31 प्रीडेटर ड्रोन के लिए 32,000 करोड़ रुपये के सौदे पर किए हस्ताक्षर

भारत, अमेरिका ने 31 प्रीडेटर ड्रोन के लिए 32,000 करोड़ रुपये के सौदे पर किए हस्ताक्षर

 

India America News: भारत ने जनरल एटॉमिक्स द्वारा निर्मित 31 MQ-9B हाई एल्टीट्यूड लॉन्ग एंड्योरेंस यूएवी की खरीद के लिए अमेरिका के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा डेलावेयर में आयोजित क्वाड लीडर्स समिट के दौरान बातचीत के एक महीने से भी कम समय बाद हुआ है। दोनों देशों ने भारत में रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) सुविधा की स्थापना के साथ-साथ 31 शिकारी ड्रोन के अधिग्रहण के लिए 32,000 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए।

इस सौदे से भारतीय सशस्त्र बलों की निगरानी क्षमता बढ़ेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस सौदे की कुल कीमत 34,500 करोड़ रुपये तक हो सकती है। इस परियोजना को पिछले सप्ताह सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीएस) ने मंजूरी दे दी थी, जिसके तहत 15 विमान भारतीय नौसेना को मिलेंगे, जबकि बाकी विमान वायुसेना और थलसेना के बीच बराबर-बराबर बांटे जाएंगे।

भारत कई वर्षों से अमेरिका के साथ इस सौदे पर चर्चा कर रहा है, लेकिन अंतिम बाधाएं कुछ सप्ताह पहले रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में दूर कर दी गईं, क्योंकि इसे 31 अक्टूबर से पहले मंजूरी मिलनी थी, क्योंकि अमेरिकी प्रस्ताव की वैधता केवल उसी समय तक थी। भारत चार संभावित स्थानों पर ड्रोन तैनात करेगा, जिनमें चेन्नई के पास आईएनएस राजाली, गुजरात में पोरबंदर, उत्तर प्रदेश में सरसावा और गोरखपुर शामिल हैं।

फरवरी में अमेरिका ने भारतीय सेना को 3.99 बिलियन डॉलर की अनुमानित लागत से 31 MQ-9B ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दी थी। MQ-9B प्रीडेटर की मुख्य विशेषता इसका शांत संचालन है। यह ड्रोन अपनी स्टील्थ विशेषता के कारण बाकी ड्रोन से अलग है। यह ड्रोन जमीन से 250 मीटर की दूरी तक उड़ सकता है और लक्ष्य को इसकी भनक तक नहीं लगती जब तक कि उसे देखा न जाए।

442 किमी/घंटा की अधिकतम गति के साथ, यह ड्रोन लगभग 50,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है, जो एक वाणिज्यिक हवाई जहाज की ऊंचाई से भी अधिक है। किसी भी तरह के मौसम में विस्तारित मिशन पर भेजे जाने की ड्रोन की क्षमता एक और उल्लेखनीय विशेषता है। ड्रोन में हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के अलावा हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों को भी फिट करने का विकल्प है।

एमक्यू-9बी ड्रोन बिना ईंधन भरे 2,000 मील तक उड़ सकता है और 1,700 किलोग्राम तक का माल ले जा सकता है, जिसमें चार मिसाइलें और लगभग 450 किलोग्राम बम शामिल हैं। ड्रोन के निर्माता जनरल एटॉमिक्स एयरोनॉटिकल सिस्टम्स का दावा है कि यह बिना रुके उड़ सकता है या 35 घंटे तक लक्ष्य के ऊपर मंडरा सकता है।

यह भी पढ़ें- Akash Ambani का बड़ा बयान, बोले-भारत का डेटा भारतीय डेटा सेंटर में ही रहना चाहिए


संबंधित समाचार