होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IND vs NZ 1st Test में न्यूजीलैंड ने भारत को दी 8 विकेट से मात, अब अगला टेस्ट पुणे में

IND vs NZ 1st Test में न्यूजीलैंड ने भारत को दी 8 विकेट से मात, अब अगला टेस्ट पुणे में

 

IND vs NZ 1st Test: ऐसा लग रहा था कि जैसे खेल खत्म हो गया है, जब भारत पहले टेस्ट के पहले दिन मात्र 46 रन पर ढेर हो गया। जो भारतीय धरती पर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे कम स्कोर है। अपनी दूसरी पारी में मजबूत वापसी के बावजूद,जहां उन्होंने अपनी पहली पारी की तुलना में दस गुना अधिक स्कोर बनाया, रोहित शर्मा और उनकी टीम हार से बचने में असमर्थ रही। यहां तक कि लगातार बारिश, जिसने मैच को बाधित किया था, 5वें दिन साफ ​​हो गई, जिससे न्यूजीलैंड ने अपने लक्ष्य को लगातार हासिल किया और 107 रनों का पीछा करते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की।

46 रन पर ऑल आउट होने का खामियाजा भारत को भुगतना पड़ा क्योंकि 1988 के बाद पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा। यह 12 साल में पहली बार था जब भारत ने एक कैलेंडर वर्ष में घरेलू मैदान पर दो टेस्ट गंवाए, जिसमें से पहला टेस्ट इस साल की शुरुआत में हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था।

न्यूजीलैंड को पिछले महीने श्रीलंका में 2-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन बहुत कम लोगों ने भारत के घरेलू रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका दिया। हालांकि, अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज केन विलियमसन की अनुपस्थिति के बावजूद, टॉम लैथम की टीम ने यादगार जीत दर्ज की।

न्यूजीलैंड की पहली पारी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले रचिन रवींद्र (नाबाद 39) ने अंत में जीत के लिए रन बनाए। ब्लैककैप्स ने 27.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया और 37 टेस्ट मैचों में भारत में अपनी तीसरी टेस्ट जीत दर्ज की।

रविवार की सुबह भारत ने मामूली स्कोर का बचाव करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी, जिससे कप्तान रोहित शर्मा निराश दिखे। जसप्रीत बुमराह ने सुबह के समय गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हालांकि, उन्हें अपने साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और स्पिन गेंदबाजी समूह के बाकी खिलाड़ियों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिला। भारत द्वारा अपने मुख्य स्पिनर आर अश्विन को अंतिम 20 मिनट तक खेलने देने के फैसले ने सभी को चौंका दिया। 

बुमराह ने दूसरी पारी में केवल दो विकेट चटकाए, जबकि न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु में शानदार जीत दर्ज करने के लिए समय लिया। रविवार की सुबह के समय भारत की संभावनाएँ तब और बढ़ गई, जब जसप्रीत बुमराह ने दिन के खेल के पहले ओवर में कप्तान टॉम लैथम को शून्य पर आउट कर दिया। कॉनवे ने बुमराह से एक और सीड लेने के लिए बीच में जोरदार प्रयास किया, लेकिन न्यूजीलैंड ने सुनिश्चित किया कि वे एक और विकेट न खोएँ, क्योंकि वे टेस्ट सीरीज़ में बढ़त हासिल करने में सफल रहे।
 

यह भी पढ़ें- Delhi-Haryana Weather Update: जानें दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम, हरियाणा में 7 से 8 डिग्री गिरेगा


संबंधित समाचार