होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

HSSC चेयरमैन बोले-भर्ती रिजल्ट चुनाव के बाद, 14 हजार का पेपर व स्क्रीनिंग टेस्ट पेंडिंग

HSSC चेयरमैन बोले-भर्ती रिजल्ट चुनाव के बाद, 14 हजार का पेपर व स्क्रीनिंग टेस्ट पेंडिंग

 


HSSC: इलेक्शन कमीशन ने हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) को सभी रिजल्ट चुनाव के बाद ही जारी करने के लिए लेटर भेजा है। इसकी जानकारी शनिवार को HSSC चेयरमैन हिम्मत सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी।

उन्होंने कहा कि जिन एग्जाम का शेड्यूल आ चुका है वह उसी हिसाब से होंगे। ग्रुप-56, 57, 1, 2 और हरियाणा पुलिस का रिजल्ट इलेक्शन से पहले नहीं आ सकता है। इलेक्शन कमीशन ने साफ-साफ मना कर दिया है। उन्होंने कहा कि ग्रुप D की 2600 पोस्ट्स का रिजल्ट भी विधानसभा इलेक्शन के बाद ही जारी होगा।

चेयरमैन ने कहा कि 24 हजार पदों के लिए एग्जाम हो चुका है। 12 से 14 हजार पोस्टों का रिटन व स्क्रीनिंग टेस्ट अभी पेंडिंग है। 12 हजार पदों का रिजल्ट जारी कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि एग्जाम के रिजल्ट को लेकर हमसे छात्र सवाल कर रहे हैं। कुछ पेपर हो गए हैं। कुछ अभी होने बाकी हैं। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों पर छात्र ध्यान ना दें।

उन्होंने कहा कि CET अक्टूबर 24 से दिसंबर 24 के बीच करा लिया जाएगा। HSSC से जुड़े कोर्ट में करीब 2800 केस लंबित हैं।

16 अगस्त को जारी हुआ था नोटिफिकेशन

HSSC ने 16 अगस्त को पुलिस कॉन्स्टेबल के 5600 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती का ऐलान किया था। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए 10 सितंबर से आवेदन शुरू होने थे जो 24 सितंबर 2024 तक जारी रहने वाले थे। इसके साथ ही शिक्षकों की दो श्रेणी (टीजीटी और पीटीआई) के 76 पदों के संबंध में भी इसी दिन एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

कांग्रेस ने भर्तियों पर उठाए थे सवाल

16 अगस्त को ही चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ था और HSSC ने भर्तियों का ऐलान भी इसी दिन किया था इसलिए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने इसकी शिकायत ECI से की। कांग्रेस ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताया था।

आयोग ने राज्य सरकार से मांगी रिपोर्ट

शिकायत के बाद आयोग ने राज्य सरकार से इस मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी। राज्य सरकार द्वारा दिए गए तथ्यों की जांच के बाद पाया गया की भर्ती प्रक्रिया में आदर्श आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं हुआ है। जांच में आयोग ने ये भी पाया की भर्ती प्रक्रिया चुनाव की घोषणा से पहले शुरू की गई थी।

आयोग ने भर्तियों के परिणाम पर लगाई रोक

हालांकि, समान अवसर बनाए रखने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी को कोई अनुचित लाभ न मिले, इसे देखते हुए ECI ने HSSC और HPSC को निर्देश दिया कि इन भर्तियों के परिणामों की घोषणा विधानसभा चुनाव पूरे होने तक न की जाए।'

 


संबंधित समाचार