होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कैसे करें असली हींग की पहचान, ये रही शुद्धता की पहचान

कैसे करें असली हींग की पहचान, ये रही शुद्धता की पहचान

 

Asli Heeng ki Pahchan: भारतीय भोजन को स्वादिष्ट बनाने में हींग का अहम रोल है। हींग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि ये शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। हींग एक महंगा मसाला है, यही वजह है कि मार्केट में मिलावटी हींग भी धड़ल्ले से बिकती है। अगर नकली हींग खरीद ली जाए तो ये न सिर्फ जेब पर भारी पड़ती है, बल्कि शरीर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। 

आप मार्केट से हींग खरीदकर लाए हैं, लेकिन उसकी शुद्धता को लेकर मन में आशंका है। ऐसे में कुछ तरीकों से हींग के असली या नकली होने की पहचान कर सकते हैं। आइए जानते हैं असली हींग की पहचान के टिप्स। 

असली हींग कैसे पहचानें?

रंग: आप अगर पहली बार हींग खरीद रहे हैं तो उसके रंग पर खास ध्यान दें। दरअसल, असली हींग का रंग हल्का भूरा होता है। यदि हींग का रंग बहुत चमकदार या बहुत गहरा है, तो संभवत: इसमें मिलावट हो सकती है।

गंध: हींग एक ऐसा मसाला है जो दूर से ही महक देने लगता है। असली हींग की ये खासियत है कि इसकी गंध बहुत तेज और विशिष्ट होती है। इसे सूंघकर आप आसानी से असली और नकली हींग में अंतर कर सकते हैं। इतना ही नहीं हींग हाथों में लगने पर काफी देर तक महकती रहती है।

पानी में घोलकर: हींग असली है या नहीं, इसकी पहचान आप एक छोटे से तरीके से भी कर सकते हैं। थोड़ी सी हींग को लेकर पानी में घोलें। असली हींग को पानी में घोलने पर पानी दूधिया सफेद रंग का हो जाता है। यदि पानी का रंग बदलता है या कोई अवशेष रह जाता है, तो हींग नकली हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें- नई हीरो डेस्टिनी 125 का टीजर आया सामने, जानें कब होगी लॉन्च


संबंधित समाचार