होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

दुध से कितना फायदेमंद है शराब! किन-किन समस्याओं से मिलती है राहत

दुध से कितना फायदेमंद है शराब! किन-किन समस्याओं से मिलती है राहत

 

Benefits Of Whisky:  ‘दूध नहीं पिएगा तो अच्छा नहीं होगा’ ये बात तो हमने शायद सुनी है। दूध में कई तरह के न्यूट्रिशन पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होते है। शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध का कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। इसके अलावा घरेलू कामकाज में भी दूध का इस्तेमाल होता है। वहीं दूसरी तरफ शराब की बात करें तो शराब के सेवन को नकारात्मक दृष्टिकोण से देखा जाता है। शराब पीने पर कई लोगों को आपत्ति होती है, खासकर हमारे पूर्वजों को। लेकिन बता दें की इस समय पर शराब के फायदे को भी एक्सपर्ट बताते हैं जो शराब पीने वालों के लिए एक अच्छी खबर हो सकती हैं। यहां बात व्हिस्की की हो रही है। 

शराब के फायदें

व्हिस्की तनाव कम करने और नींद लेने में खास मददगार होती है। इसके अलावा व्हिस्की खाने को पचाने में भी मदद करती है इसलिए खाने के लिए बात कई लोग व्हिस्की का सेवन करते हैं। व्हिस्की सर्दी को भी कम करने में मददगार होती है, अगर इसे गर्म पानी में और शहद मिलाकर पिए तो सर्दी और गले की खराश में राहत मिलती है। बता दें इसके साथ ही इसे वजन घटाने में भी सहायक माना जाता है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में तत्कालीन उर्जा उत्पन्न होती जो मिठाइयों की क्रेविंग को कम करती हैं इसलिए वजन बढ़ाने का खतरा भी काम होता है।

क्या कहते है डॉक्टर्स?

हाल ही में एक रिसर्च में चौंकाने वाला सत्य सामने आया है जिसमें बताया गया है कि गाय का दूध मदिरा से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। एक्सपोर्ट के एक बयान है नेटिजन्स को हैरान करके रखा हुआ है। गाय के दूध को मदिरा जैसा हानिकारक बताने के पीछे उन्होंने इसे खतरनाक बताया है। बता दे कि व्यापारियों ने गाय को दूध के लिए एक हानिकारक रसायन दिया है जो मानव स्वास्थ्य के लिए जानलेवा हो सकता है और कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी कोर्ट बंद कर सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले रोगियों के लिए गाय का दूध मदिरा से भी ज्यादा खतरनाक है। इसके अलावा गाय का दूध मदिरा की तुलना में शरीर में वजन बढ़ाता है और इसलिए डॉक्टर का कहना है कि बादाम का दूध या सोया दूध इसके ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

 


संबंधित समाचार