होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Uttar Pradesh: ब्रांडेड पैक में नकली घी, जांच के दौरान हुआ पर्दाफाश

Uttar Pradesh: ब्रांडेड पैक में नकली घी, जांच के दौरान हुआ पर्दाफाश

 

Fake Ghee in Branded Pack: तिरुपति मंदिर के लड्डू में जानवरों की चर्बी मिलाने के कथित विवाद ने देसी घी की शुद्धता को लेकर देशभर में चर्चा छेड़ दी है। देसी घी भारतीय रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक मुख्य घटक है। जिसे कई लोग स्वास्थ्य और स्वाद के लिए एक महत्वपूर्ण घटक मानते हैं, वह अब जांच के दायरे में है। देश भर में बड़े पैमाने पर मिलावट की आशंका है। 

इन दावों की जांच करने के लिए इंडिया टुडे की टीम ने उत्तर प्रदेश के हाथरस का दौरा किया, जो घी निर्माण का एक प्रमुख केंद्र है। इस दौरान उसने बाजार में बेचे जा रहे घी के बारे में कुछ परेशान करने वाली सच्चाईयों को उजागर किया।

घी की मांग और बढ़ती चिंता

विशेष रूप से त्यौहारों के मौसम में देसी घी कई घरों के लिए एक ज़रूरी खरीदारी बन जाती है। खाना पकाने के लिए या धार्मिक प्रसाद के लिए, घी की मांग आसमान छूती है। मांग में इस उछाल के साथ, बेईमान आपूर्तिकर्ताओं के लिए स्थिति का फ़ायदा उठाना आसान हो जाता है। लेकिन सवाल यह है कि बाज़ार में आने वाला कितना घी वास्तव में शुद्ध है?

यह जानने के लिए हमारी टीम ने खुद को दिल्ली के खुदरा दुकानदारों के रूप में पेश किया, जो त्यौहारी सीजन से पहले थोक में घी खरीदना चाहते थे। इसके बाद पता चला कि कैसे घी में मिलावट की जाती है, उसे ब्रांडेड कंटेनरों में पैक किया जाता है और देशभर में बेखबर ग्राहकों को बेचा जाता है।

हाथरस में नकली घी का कारोबार

हाथरस, जो अपने घी उत्पादन के लिए जाना जाता है, कई थोक आपूर्तिकर्ताओं का घर है। हमारी टीम ने कई संपर्कों के ज़रिए स्थानीय आपूर्तिकर्ता विष्णु वार्ष्णेय से परिचय करवाया, जो कई लोकप्रिय ब्रांडों के लिए घी बेचने का दावा करते हैं। विष्णु ने सबसे पहले भरोसा दिलाया कि वह प्रसिद्ध ब्रांडों के डुप्लिकेट कार्टन में घी पैक कर सकते हैं।

"तुम्हें अमूल का टिन चाहिए, है न?" विष्णु ने पूरे आत्मविश्वास से पूछा। जब हमारे अंडरकवर रिपोर्टर ने पुष्टि की, तो उन्होंने कहा, "तुम्हें अमूल का टिन मिलेगा।"

लेकिन यहां पेच है - विष्णु मात्र 240 रुपये में एक किलो घी दे रहा था, जो कि मानक ब्रांडेड देसी घी के लिए 600 से 700 रुपये प्रति किलोग्राम की बाजार दर से काफी कम है। मूल्य निर्धारण में असमानता ने तुरंत लाल झंडे उठाए।
 

यह भी पढ़ें- Ratan Tata की वसीयत में सिर्फ भाई-बहन ही नहीं, कुत्ते टीटो और बटलर के लिए भी हिस्सा


संबंधित समाचार