होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हवाई हमले में Hassan Nasrallah की मौत के बाद हाशेम सफीउद्दीन होंगे हिजबुल्लाह के प्रमुख

हवाई हमले में Hassan Nasrallah की मौत के बाद हाशेम सफीउद्दीन होंगे हिजबुल्लाह के प्रमुख

 

Hassan Nasrallah Death: ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के प्रमुख के रूप में हसन नसरल्लाह की जगह हाशेम सफीद्दीन लेंगे। इजरायल द्वारा बेरूत पर हवाई हमलों में हिजबुल्लाह को मार गिराए जाने के बाद सफीद्दीन नसरल्लाह के चचेरे भाई हैं। सफीद्दीन 32 साल तक समूह के प्रमुख रहे। 

शनिवार को ऐसी रिपोर्टें सामने आईं, जिनमें कहा गया कि लेबनान में इजरायल की बमबारी में सफीद्दीन भी मारा गया। हालांकि, रॉयटर्स ने संगठन के एक सूत्र के हवाले से कहा कि वह जीवित है।

वह नसरल्लाह से शारीरिक रूप से मिलता-जुलता है और अपने चचेरे भाई के साथ शुरुआती दिनों में समूह में शामिल हुआ था। 1964 में दक्षिणी लेबनान के डेर क़ानून अल-नहर में जन्मे सफ़ीद्दीन को 1990 के दशक से नसरल्लाह का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया था, जब उन्हें ईरान से बेरूत वापस बुलाया गया था, जहाँ वे अपनी पढ़ाई कर रहे थे।

सफीदीन, जिसे 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था, हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करता है और समूह की जिहाद परिषद का सदस्य है। मारे गए ईरानी सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की बेटी ज़ैनब सुलेमानी के ससुर के रूप में उसका ईरान के शासन से भी संबंध है। सीरियाई शासन का समर्थन करने के लिए उसे उसी वर्ष सऊदी अरब द्वारा काली सूची में डाल दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Mann Ki Baat: 10 साल पूरे होने पर PM Modi ने भारत को जोड़ने में मीडिया की तारीफ की


संबंधित समाचार