होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana Election: कांग्रेस को BJP से मिलेगी तगड़ी टक्कर, चुनाव में उतारे सभी जातियों के उम्मीदवार

Haryana Election: कांग्रेस को BJP से मिलेगी तगड़ी टक्कर, चुनाव में उतारे सभी जातियों के उम्मीदवार

 

Haryana chunav 2024: हरियाणा में इस समय चुनावी माहौल बना हुआ है। जहां ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। एक तरफ बीजेपी ने चुनाव के लिए अपनी पहली उम्मीदवारों कि लिस्ट सामने ला दी है तो कांग्रेस ने अभी किसी भी उम्मीदवार के नाम कि घोषणा नहीं कि है। बता दें कि बीजेपी की पहली लिस्ट देखने के बाद ऐसा लग रहा है कि पार्टी ने सभी जातियों के उम्मीदवारों को उतारा है।

बीजेपी की पहली लिस्ट में कितना दम?

चुनाव के लिए भाजपा की पहली उम्मीदवार सूची में 67 नाम शामिल हैं, जिसमें 14 पिछड़े और 13 दलित उम्मीदवार शामिल हैं। बीजेपी ने पिछड़े समुदाय से 14 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है।  केंद्रीय चुनाव समिति द्वारा अनुमोदित सूची में पिछड़ी जातियों जैसे कि गुर्जर, यादव, कश्यप, कुम्हार, कंबोज, राजपूत और सैनी का प्रतिनिधित्व था।

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, जिन्हें लाडवा निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है, सैनी समुदाय से हैं – जो एक पिछड़ी जाति है। राज्य में 42 प्रतिशत ओबीसी आबादी है और भाजपा उनके पर्याप्त प्रतिनिधित्व के प्रति सजग रही है। भाजपा ने जगाधरी, लाडवा, कैथल, इंद्री, समालखा, रेवाड़ी और बादशाहपुर सहित अन्य विधानसभा क्षेत्रों से ओबीसी उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

2014 में गैर-जाट गठबंधन बनाकर सत्ता में आई पार्टी ने इस बार पर्याप्त जाटों को मैदान में उतारने में सावधानी बरती है। कलायत से कमलेश ढांडा, पानीपत ग्रामीण से महिपाल ढांडा, पनिहार से रणधीर पनिहार और लोहारू से जेपी दलाल कुछ उदाहरण हैं। बादली से ओम प्रकाश धनखड़ भाजपा के प्रमुख जाट उम्मीदवार हैं। भाजपा दलित समुदायों के वंचित वर्गों जैसे वाल्मीकि, धानुक, बावरिया और यहां तक ​​कि बाजीगर को टिकट देने में बेहद सावधान रही है। 

BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 

कालका से शक्ति रानी शर्मा, पंचकूला से ज्ञान चंद गुप्ता, अंबाला शहर से असील गोयल, मुलाना से संतोष सरवन, सढौरा से बलवंत सिंह, जगाधरी से कंवर पाल गुर्जर, यमुनानगर से धनश्याम दास अरोड़ा, रादौर से श्याम सिंह राणा, शाहबाद से सुभाष कलसाना, थानेसर से सुभाष सुधा, पेहोवा से सरदार कमलजीत सिंह अजराना, गुहला से कुलवंत बाजीगर, कलायत से कमलेश ढांडा, कैथल से लीला राम गुर्जर, नीलोखेड़ी से भगवान दास कबीरपंथी, इंद्री से राम कुमार कश्यप, करनाल से जगमोहन आनंद, घरौंदा से हरविंदर कल्याण, पानीपत ग्रामीण से महिलाप ढांडा, पानीपत शहर से प्रमोद कुमार विज, इसराना से कृष्ण लाल पंवार, समालखा से मनमोहन भड़ाना, खरखौदा से पवन खरखौदा, सोनीपत से निखिल मदान, गोहाना से अरविंद शर्मा, सफीदों से राम कुमार गौतम, जींद से कृष्ण लाल मिड्ढा, उचाना कलां से देवेंद्र अत्री, टोहाना से देवेंद्र सिंह बबली, फतेहाबाद से डूडा राम बिश्नोई, रतिया से सुनीता दुग्गल, कालांवाजी से राजिंदर देशुजोधा, रानिया से शीशसाल कंबोज, आदमपुर से भव्य बिश्नोई, उकलाना से अनूप धानक, नारनौंद के कैप्टन अभिमन्यू, हांसी से विनोद भयाना, बरवाला से रणबीर गंगवा, हिसार से कमल गुप्ता, नलवा से रणधीर पनिहार, लोहारू से जेपी दलाल, बधरा से उमेद पातुवास, दाददी से सुनील सांगवान, भिवानी से धनश्याम सर्राफ, तोशाम से श्रुति चौधरी, बवानी खेड़ा से कपूर वाल्मीकि, मेहम से दीपक हुडा, गढ़ी सांपला, किलोई से मंजू हुडा, कलानौर से रेनू डाबल, बहादुरगढ़ से दिनेश कौशिक, बादली से ओपी धनखड़, झज्जर से कप्तान बिरधाना, बेरी से संजय कबलाना, अटेली से आरती सिंह राव, नांगल चौधरी से अभय सिंह यादव, कोसली अनिल दहिना, रेवाड़ी से लक्ष्मण सिंह यादव, बादशाहपुर से राव नरबीर सिंह, गुडगांव  से मुकेश शर्मा, सोहना से तेजपाल तंवर, पलवल से गौरव गौतम, पृथला से टेक चंद शर्मा, बल्लभगढ़ से मूल चंद शर्मा, फरीदाबाद से विपुण गोयल, तिगांव से राजेश नागर

यह भी पढ़ें- विनेश फोगाट का चुनाव लड़ना तय, बजरंग पूनिया स्टार प्रचारक होंगे


संबंधित समाचार